Dainik Haryana News

Science News: भारत के 10 सबसे होनहार सांईटिस्ट,जिसने मनवाया पुरी दुनिया में अपना लोहा

 
Science News: भारत के 10 सबसे होनहार सांईटिस्ट,जिसने मनवाया पुरी दुनिया में अपना लोहा
India's 10 Most Promising Scientist:
भारत देश में एक से बढ़कर एक सांईटिस्ट हुए हैं। भारत के कई सांईटिस्ट नाशा तक में काम करते हैं। आज हम आपको 10 ऐसे सांईटिस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने पुरी दुनिया में अपना नाम कमाया है। पुरी जानकारी के लिए बनें रहें हमारी खबर के अंत तक।   Dainik Haryana News: Scientist: भारत देश शुरू से ही प्रतिभाओं का देश रहा है। एक से बढ़कर एक कला भारत में देखने को मिल जाएगी। आज हम आपको भारत के सांईस की दुनिया की जानकारी देंगे। आज भारत धरती से लेकर चांद तक का फास्ला तय कर चुका है।       भारत की सांईस का ड़ंका पुरी दुनिया में बजता है। आज हम आपको भारते के 10 सबसे महान सांईटिस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्होंने भारत को एक से बढ़कर एक चीजें दी हैं।   Read Also: Old Pension : सरकार ने बहाल की पुरानी पेंशन! चेक करें अपडेट

1.जगदीश चंद्र बसु

  भौतिक विज्ञान,वनस्पति विज्ञान,पुरातत्व विज्ञान तथा जीव विज्ञान का ग्यान रखने वाले जगदीश चंद्र बसु भारत के पहले ऐसे जिन्होंने लोगों के सामने रेडियो तथा सुक्षम तरंगों को प्रकाशिक करने पर काम किया।  

2.सत्येन्द्र नाथ बोस

  Read Also: WhatsApp ने लॉन्च किए ये नए फीचर्स, आप भी जानें महान गणितज्ञ के साथ साथ बोस भौतिक शास्त्र के भी ज्ञाना थे। बोस संघनन के सिध्दांत तथा सांख्यिकी की नींव विकसित करने वाले महान सांईटिस्ट थे।  

3.चंद्रशेखर वेंकटरमन

  1930 में सी. वी रमन को फिजिक्स के लिए नोबेल अवार्ड भी मिला था। इनका जन्म 1888 में हुआ था। शुरू से ही इनकी रूचि सांईस में थी। आगे चलकर ये महान फिजिसिस्ट बने। इनके अविष्कारों को रोमन इफेक्ट के नाम से जाना जाता है।   Read Also: Most Expensive Wood In The World: यह है दुनिया की सबसे मंहगी लकड़ी, कीमत जान उड़ जाएंगे होश

4. होमी जांहागीर भाभा

  1944 में मुटठी भर वैज्ञानिकों को साथ लेकर न्यूक्लियर एनर्जी पर रिसर्च की शुरआत करने वाले होमी भाभा भारत के महान वैज्ञानिकों में से एक हैं। 5. सलीम अली   बर्डमैन आफ इंडिया कहे जाने वाले सलीम अली, पक्षीयों से बहुत प्यार करते थे। पक्षी विज्ञान को आधार देने में इनका बहुत बड़ा हाथ है। इस पर अली साहब ने कई खोजें की।  

6.प्रफुल चंद्र रॉय

  भारत में फार्मास्यूटिकल एंव रसायन कंपनी की स्थापना करने वाले पहले सांईटिस्ट प्रफुल चंद्र रॉय ही थे। इसमें इनका बहुत बड़ा योगदान रहा है।  

7.श्रीनिवासन रामानुजन

  इस युग महान गणित विचारकों में गिने लाने वाले रामानुजन एक महान गणितज्ञ थे।  

8. हरगोविन्द खुराना

  1968 में खुराना को बायोकेमिस्ट के क्षुत्र में नोबेल पुरस्कार से समानित किया गया था। बायोकेमिस्ट के क्षेत्र में इनका अहम योगदान रहा है।   Read Also: PM Yojana : सरकार ने शुरू की नई योजना, बेटियों को मिल रहे 80 हजार रूपये

9. श्रीराम शंकर अभयंकर

श्रीराम महान भारतीय गणितज्ञ थे। बीजगणित ज्यामिति में इनका अहम योगदान रहा है।  

10. ऐ.पी.जे अब्दुत कलाम

  अब्दुल कलाम को भारत में परमाणु हथियार तथा मिशाईल का अविष्कार करने के लिए भी जाना जाता है। अब्दुल कलाम भारत के 11 वें राष्ट्रपति भी रह चुके हैं।