Dainik Haryana News

ATM से पैसे निकालते समय इन बातों का रखे ध्यान, वरना हो सकता है खाता खाली 
 

ATM Rules:  आज के समय में एटीएम से पैसे सभी निकलाते हैं। लेकिन कई बार आप की छोटी सी गलती के कारण से आप का करोड़ का नुकसान हो सकता हैं। जब भी एटीएम  से पैसे निकालें तो आप खासकर इस लाइट का ध्यान जरूर रखें वरना आप का खाता खाली हो सकता हैं। आइए जानते हैं पूरी खबर के बारे में।

 
ATM से पैसे निकालते समय इन बातों का रखे ध्यान, वरना हो सकता है खाता खाली 

Dainik Haryana News,ATM New Rules (New Delhi): आज के सयम में एटीएम की सुविधा ने पैसे की चिंता को बिलकुल दूर कर दिया हैं। एटीएम के सलने के कारण से अब हर किसी के पास में 24 घंटे पैसे निकालने की सुविधा उपलब्ध हैं लेकिन एटीएम को लेकर कइ्र तरह के फ्रॉड भी सामने आते रहते हैं।

Read Also:Bank Rules : इस बैंक से लोन लेने वालों को दिया तगड़ा झटका, आज से लागू हुआ नया नियम

ऐसे में आप को कुछ सावधानी बरती जाए तो आप अपने खाते को सेफ रखा जा सकता हैं। आपने सबसे पहले देखना चाहिए कि आप जिस एटीएम से पैसे निकाल रहे हैं वह कितना सुरक्षित हैं। एटीएम में सबसे अधिक खतरा कार्ड क्लोनिंग से होता हैं। कार्ड क्लोनिंग का मतलब हैं। कि कहीं कोई आप की पूरी जानकारी चूराकर दूसरा कार्ड न बना लें।

ऐसे चोरी हो सकती हैं आपकी डिटेल्स (This is how your details can be stolen)

हैकर किसी भी यूजर का जानकारी एटीएम मशीन में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से चुरा लेते हैं। वह एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट में ऐसे कुछ डिवाइस लगा देते हैं, जो आपके कार्ड की पूरी जानकारी स्कैन कर लेती है.इसके बाद वह ब्लुटूथ या किसी दूसरी वायरलैस डिवाइस से आपका डेटा चुरा लेते हैं.

 इन बातों का ध्यान रखना चाहिए (These things should be kept in mind)

 

1.  जब आप एटीएम में जाएं तो एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट में ध्यान से देखें। अगर आपको लगे की एटीएम स्लॉट में किसी भी प्रकार की छेडखानी की गई है फिर स्लॉट ढीला है या कोई और गड़बड हैं तो आप उसका इस्तेमाल ना करें।

2. अगर कभी आपको लगे कि आप हैकर्स की जाल में फंस चुके हैं और बैंक भी बंद है तो आप तुरंत पुलिस को कॉन्टैक्ट करें। ऐसा इसलिए क्योंकि वहां आपको हैकर के फिंगरप्रिट मिल जाएंगे. साथ ही आप ये भी देख सकते हैं कि आपके आसपास किसका ब्लूटुथ कनेक्शन काम कर रहा है। इससे आप उस व्यक्ति तक पहुंच सकते हैं।

 3.  कार्ड स्लॉट में कार्ड लगाते समय उसमें जलने वाली लाइट पर ध्यान दें. अगर स्लॉट में ग्रीन लाइट जल रही है तो एटीएम सुरक्षित है। लेकिन अगर उसमें लाल या कोई भी लाइट नहीं जल रही है तो एटीएम को इस्तेमाल न करें। इसमें कुछ गड़बड़ हो सकती है।

Read More:Central Bank Bharti : सेंट्रल बैंक में इतने पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, आज ही करें आवेदन

4. आपके डेबिट कार्ड का पूरा एक्सेस लेने के लिए हैकर्स के पास में आप का पिन नंबर को किसी भी कैमरे से ट्रैक कर सकते हैं। इससे बचने के लिए आप जब भी एटीएम में अपना पिन नंबर एंटर करें। तो उसे दूसरे हाथ में छुपा ले ताकि उसकी इमेज सीसीटीवी कैमरे में न जा सके।