Dainik Haryana News

Maruti Baleno Price:  महज 7 लाख में घर ले आएं मारूति की ये धकड़ कार

New Launching Car: आज के समय में हर कोई कार खरिदना चाहता है और वह उस कार में हर प्रकार की क्वालिटि देखना चाहता हैं आज हम आप बहुत ही बहतरिन क्वालिटि का एक कार के बारे में बताएंगे  आइए जानते हैं इस कार के बारे में।
 
 
Maruti Baleno Price:  महज 7 लाख में घर ले आएं मारूति की ये धकड़ कार

 Dainik Haryana News, New Launching Maruti (New Delhi): भारतीय बाजार में मारूति वैगनआर सबसे अधिक बिकने वाली कार है। पिछलें साल अधिक महिनों में ये कार बिक्री में नंबर-1 और नंबर-2 पर रही।

Read Also:Auto News: मात्र 6 लाख में घर ले जाएं टाटा पंच से बेहतर एसयूवी (SUV)!

मारूति वैगनआर आज लाखों मिडिल क्लास परिवारों के घरों की शान बनी हुई है। लोग इस कार को शानदार माइलेज,कम्फर्ट और इसके मेंटेनेंस फ्री इंजन के लिए सबसे अधिक पसंद करते हैं। मारूति वैगनआर की कीमत 5.54 लाख रूपये से शुरू होकर 7.42 लाख रूपये  तक जाती हैं। कई लोग 7.50 लाख रूपये खर्च  करके  वैगनआर का टॉप वैरिएंट खरीद लेते है।

लेकिन अगर आप को मारूति की कारें पसंद आती है और आप का बजट 7-8 लाख रूपये है तो इतने बजट में मारूति वैगनआर से भी बहतर कार खरीद सकते हैं। पिछल मारूति की एक और हैचबैक रही जिसे लोगों ने बहुत अधिक पसंद किया। यह कार शानदार माइलेज,कम्फर्ट और इसके जबरदस्त इंजन के लिए सबसे अधिक पसंद करते हैं। दिसंबर 2023 में कंपनी ने इस कार की 10,669 यूनिट्स की बिक्री की है।

और यह देश में एकमात्र सबसे ज्यादा बिकने वाली प्रीमियम हैचबैक है। जी हां, यहां हम बात कर रहे हैं मारुति बलेनो की जिसका मुकाबला इंडियन मार्केट में टाटा अल्ट्रोज, हुंडई आई20 और टोयोटा ग्लैंजा से है। मारुति ने फरवरी 2022 में बलेनो को फेसलिफ्ट अवतार में लॉन्च किया था. इस कार को नए डिजाइन में कई अपडेट भी दिए गए हैं जिससे यह अब वैल्यू-फॉर-मनी कार बन गई है।

 

मारुति बलेनो की कीमत(Maruti Baleno Price)


मारुति बलेनो को चार वैरिएंट- सिग्मा, डेल्टा, जीटा और अल्फा में खरीदा जा सकता है. इसकी कीमत 6.61 लाख रुपये से 9.88 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है. बलेनो का मुकाबला हुंडई आई20, टाटा अल्ट्रोज और टोयोटा ग्लैंजा से है।

मारूति बेलनो की खासियत(Specialty of Maruti Baleno)

इसमें वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, आर्कामिस साउंड सिस्टम, हेड-अप डिस्प्ले और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स शामिल हैं. इसमें ऑटो एसी, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप और कीलेस एंट्री भी है.
सुरक्षा के लिहाज से 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), हिल-होल्ड असिस्ट, सभी यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट, आईएसओफिक्स एंकरेज, रियर पार्किंग सेंसर और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स मिलते हैं. कार में 318 लीटर का बूटस्पेस दिया गया है।


 

 मारुति बलेनो का इंजन(Maruti Baleno Engine)

मारूति बेलनो में1.2-लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है. यह इंजन 90 बीएचपी की पॉवर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी बलेनो को सीएनजी ऑप्शन में भी पेश करती है।

Read More: Auto Company : इस हाईवे पर 120 से कम करी कार की स्पीड तो देना होगा 9 हजार रुपये का जुर्माना

सीएनजी में यह इंजन 77.49 बीएचपी की पॉवर और 98.5 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. मारूति बेलनो  के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। माइलेज की बात करें तो ये कार 22.94 Kmpl  और सीएनजी में 30.61Km/Kg  की माइलेज आसानी से दे सकती है।