Dainik Haryana News

Mission Suryaan: दूनिया को रोशन करने वाले सूर्य के अब तक कितने नजदीक पहुंच पाया है विज्ञान

 
Mission Suryaan: दूनिया को रोशन करने वाले सूर्य के अब तक कितने नजदीक पहुंच पाया है विज्ञान
NASA: सूर्य जो पुरे ब्रह्मांड के ऊर्जा का केंद्र है। जिसकी रोशन हर एक जीव जन्तु, यहां तक कि नर्जीव वस्तुओं के लिए भी जरूरी है। जहां सूर्य की रोशनी नहीं पहुंच पाती वहां ठंड के साथ-साथ बहुत सी बीमारियां भी पनपने लगती है। इसलिए सूर्य जन जीवन के लिए बहुत जरूरी है। आज तक विज्ञान सूर्य के कितने करिब तक पहुंच पाया है और क्या-क्या जानकारी जुटा पाया है जानने के लिए बनें रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News: Aaditya L-1(नई दिल्ली): सूर्य को आग का गोला भी कहते हैं, जो बहुत से जीव, जंतु के जीवन का आधार है। सूर्य की किरणें धरती पर जीवन प्रदान करती हैं। सूर्य की किरणों से मिलने वाला विटामिन D जो हड्डीयों को मजबूत बनाता है। सूर्य की किरणों से ही फसलें पक कर तैयार होती हैं। सोलर सिस्टम जो आज देश में ही नहीं विदेशों में भी चल रहा है वो सूर्य से ही संभव है। बहुत से देशों ने अपने अंतरिक्ष यान सूर्य के रहस्यों को जानने के लिए भेजे हैं, लेकिन आज तक कोई भी सूर्य के नजदीक नहीं पहुंच पाया। इसका सबसे बड़ा कारण है, सूर्य से निकलने वाली गर्मी। Read Also; G-20 Summit : G-20 सम्मेलन के खाने में क्यों नहीं दिखाई देगी ये फेमस डिश, जानें कारण बहुत से देशों ने सूर्य के रहस्यों को जानने के लिए अपने मिशन भेजे हैं, सूर्य के नजदीक जाना तो संभव नहीं है, लेकिन सूर्य और धरती के बीच एक ऐसा स्थान है जहाँ दोनों का ही गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता। ऐसा है मानों ये दुनिया भर के स्पेसों के लिए ही बना है। इससे आगे जाते ही सूर्य की गर्मी सब कुछ भस्म कर देती है।

भारत भी करने जा रहा सूर्ययान लांच

इसरो अब चंद्रयान 3 की सफलता के बाद, सूर्य की और कदम बढ़ाने को तैयार है, इसका नाम आदित्य एल-1 रखा गया है। इसरो आदित्य एल-1 को सतीश धवन स्पेस सेंटर से 2 सितम्बर को लांच करने वाला है। आदित्य एल-1 का सफर 15 लाख किलोमीटर का रहने वाला है, Read Also: G-20 Summit : G-20 सम्मेलन के खाने में क्यों नहीं दिखाई देगी ये फेमस डिश, जानें कारण जो अपना सफर 127 दिनों में तय करने वाला है। आदित्य एल-1 सूर्य और धरती के बीच में स्थित एल-1 जगह पर स्थित होने वाला है। जहां पर और भी बहुत से स्पेस मिशन स्थित हैं।

कितने करीब से देख चुका है विज्ञान सूर्य को

आज तक सूर्य के सबसे करीब NAsa का मिशन सोलर प्रोब ही जा पाया है। NASA ने इस मिशन को लेकर कहा था कि ये सूर्य को टच करके आया है। ये मिशन सूर्य के बाहरी वायुमंडल से होकर गुजरा था। आज तक सूर्य के सबसे नजदीक यही जा पाया है। सूर्य की सतह को छुना अभी तक संभव नहीं हो पाया है। Read Also: Family Id Update :  फैमिली आईडी में इनकम को लेकर आई नई अपडेट  भारत भी अपना पहला मिशन आदित्य एल-1 परसों 2 सितंबर को लांच करने वाला है। अब सुर्ययान जिसे नाम लोगों ने दिया है, जल्दी ही इंतज़ार की घड़ी समाप्त होने वाली है।