Dainik Haryana News

Petrol Pump : पेट्रोल पंप वाले ग्राहकों को लगा रहे चुना, ऐसे हुआ खुलासा

 
Petrol Pump : पेट्रोल पंप वाले ग्राहकों को लगा रहे चुना, ऐसे हुआ खुलासा
Latest News : आपको अपने तेल की क्वालिटी को चांज करना चाहिए। अगर तेल सही नहीं होगा तो आपकी कार और बाइक का इंजन भी खराब हो सकता है। इसके लिए आपको फिल्टर पेपे टेस्ट करा सकते हैं। कंज्यूमर एक्ट 1986 के तहत सभी पेट्रोल पंप पर फिल्टर पेपर होना चाहिए जिससे आप तेल की जांच करा सकते हैं।   Dainik Haryana News : Petrol Pump News : आज के समय में हर किसी के पास वाहन है और पेट्रोल डीजल से ही लगभग सभी वाहन चलते हैं। जब भी हम पेट्रोल पंप पर जाते हैं तेल डलवाने के लिए तो पंप पर पेट्रोल डालने वाले लोग हम जैसे लोगों को चूना लगाते हैं। अगर आप भी पेट्रोल पंप पर जाते हैं तो कहीं आपको भी चूना ना लगे। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे वो लोग आपके साथ धोखा करते हैं। जानने के लिए बने रहें हमारी खबर के साथ।  

क्वालिटी की करें जांच(check the quality) :

  आपको अपने तेल की क्वालिटी को चांज करना चाहिए। अगर तेल सही नहीं होगा तो आपकी कार और बाइक का इंजन भी खराब हो सकता है। इसके लिए आपको फिल्टर पेपे टेस्ट करा सकते हैं। कंज्यूमर एक्ट 1986 के तहत सभी पेट्रोल पंप पर फिल्टर पेपर होना चाहिए जिससे आप तेल की जांच करा सकते हैं।  

READ ALSO : Kisan News :  हरियाणा सरकार इन किसानों को देने जा रही मुआवजा इलेक्ट्रिक चिप(electric chip) :

  कई पेट्रोल पंप वाले इलेक्ट्रिक चिप को रखते हैं। इस चिप के लगने से मीटर में तेल तो पूरा दिखता है लेकिन वो होता कम ही है। इसके लिए आपको क्या करना होगा। हर एक पेट्रोल पंप पर पांच लीटर का पैमाना होता है तो ऐसे में ही आप अपने साथ लगने वाला चूना लगने से बच सकते हैं।

सिंथेटिक तेल से रहें सावधान :

  पेट्रोल पंप वाले वाहन में सिंथेटिक तेल को भर देते हैं। जो सामान्य तेल से 5 या 10 प्रतिशत तक ज्यादा होता है। इसके लिए आपको पहले ही पंप वालों को बता देना चाहिए कि आप सामान्य तेल को डलवाना चाहते हैं या फिर सिंथेटिक तेल। ऐसा करने से आप धोखादड़ी से बच सकते हैं।   READ MORE: Today Latest Update : सरकार का बड़ा ऐलान, आज से बदल गए इन 20 चीजों से जुड़े नियम

पेट्रोल की कीमत (price of petrol):

  जो भी सरकार द्वारा और सरकारी तेल कंपनियों के द्वारा जो भी प्राइज तय होता है पेट्रोल पंप वाले कर्मचारी उससे ज्यादा कीमत नहीं ले सकती है। इसलिए जब भी आप पंप पर पेट्रोल भरवाने के लिए जाए तो उससे पहले ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों को जान लें।  

मीटर में हो जीरो(zero in meter) :

READ ALSO : Business Tips : 35 हजार की नौकरी छोड़ महिला ने शुरू किया कमाल का बिजनेस, आज कमाती है 40 लाख रूपए   आपने देखा होगा के जब भी हम पेट्रोल डलवाने के लिए जाते हैं तो पंप वाले पहले डलवाए गए मीटर को रीसेट नहीं करता है और ऐसे ही वो तेल को डालने के लिए लग जाता है। इसलिए जब भी आप कहीं भी तेल को डलवा रहे हैं तो आपको इसके लिए पहले मीटर में जीरों को चेक करना है उसके बाद ही आपको तेल भरवाना है। वरना आपको ज्यादा पैसों में कम तेल मिलेगा।