Dainik Haryana News

Soil Quality : अब मोबाइल फोन से ही पता कर सकते हैं मिट्टी की गुणवत्ता, आज भी करें ट्राई

 
Soil Quality : अब मोबाइल फोन से ही पता कर सकते हैं मिट्टी की गुणवत्ता, आज भी करें ट्राई
How To Check Soil Quality : भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहां के आधे से ज्यादा किसान खेती करते हैं। ऐसे में अच्छी फसल की पैदावार के लिए सबसे पहले मिट्टी की गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए। अगर आप भी अपने खेत की मिट्टी की गुणवत्ता को चेक करना चाहते हैं तो महज एक मिनट में ही कर सकते हैं और अपने मोबाइल फोन से ही कर सकते हैं। आइए खबर में जानते हैं कैसे हम कर सकते हैं मिट्टी की गुणवत्ता को चेक। Dainik Haryana News,How To Check Soil Quality (नई दिल्ली): भारत देश में 50 प्रतिशत से ज्यादा लोग खेती करते हैं और कोई भी ऐसी जगह नहीं है जहां पर कुछ ना कुछ उगाया जाता है। मिट्टी की गुणवत्ता लगातार कम होती जा रही है और किसानों को इसका पता भी नहीं चल रहा है। मिट्टी की गुणवत्ता को जानने के लिए आप सॉइल टेस्टिंग करा सकते हैं। इससे आपको पता चलेगा कि मिट्टी खेती के लायक है या नहीं है। इसी को लेकर आईआईटी बॉम्बे में पदस्थ डॉ. राजुल पाटकर ने मिट्टी स्वास्थ्य परीक्षण उपकरण बनाया है. इसका नाम उन्होंने (न्यूट्रीसेंस) दिया है. यह मशीन 6 मापदंडों पर मिट्टी का परीक्षण करता है. साथ ही कुछ मिनटों में ही मिट्टी की हेल्थ को लेकर रिजल्ट दे देता है. READ ALSO :Ind vs Sa Second T20 Live: एक बार फिर युवा टीम इंडिया अफ्रीका का सामन करने के लिए तैयार

एक ही मिनट में मिट्टी की गुणवत्ता बता सकता है ये डिवाइस :

वैसे जब हम हम मिट्टी की गुणवत्ता को चेक कराते हैं तो उसमें कम से कम 15 दिनों का समय लग जाता है लेकिन आज हम आपको एक ऐसी डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं जो मिनटों में मिट्टी की गुणवत्ता को बता सकती है। डॉ. राजुल पाटकर द्वारा बनाया गया न्यूट्रीसेंस महज़ कुछ मिनट में ही परिणाम दे देता है. इससे किसानों को काफी मदद मिलती है.

ये है मिट्टी जांच की प्रक्रिया :

READ MORE :आपके पास भी है Airtel और Jio की सिम मिलेगा अनलिमिटेड डाटा सबसे पहले आपको एक ग्राम मिट्टी का नमूना लेना होगा। अब एक शीशा लेना है और उसमें 3 मिली का घोल डालना है और उसे मिट्टी में मिला लेना है। फिर मिट्टी को सख़्त होने के लिए लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दिया जाता है. इसके बाद डिवाइस के सेंसर पर घोल की एक बूंद डाली जाती है . यह डिवाइस सभी 6 मापदंड़ों के लिए मिट्टी का परीक्षण करना है। इस परीक्षण से आप महज ही पांच मिनटों में मिट्टी की परिणाम को जांच सकते हैं। इसे आप तुरंत ही अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना है।