Dainik Haryana News

Toyota ने इन कारों की बिक्री पर लगाई रोक, ये रही वजह
 

Innova Crysta In Price: हाल में एक खबर सामने आ रही हैं टोयोटा ने अपनी कारों की बिक्री पर रोंक लगा दी हैं। क्या आप जानते हैं। कि टोयोटा ने अपनी कारों की बिक्री पर रोक क्यों लगा दी हैं आइए जानते  हैं पुरी खबर के बारे में।
 
Toyota ने इन कारों की बिक्री पर लगाई रोक, ये रही वजह

Dainik Haryana News, Hilux in Price (New Delhi): टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने डीजल इेंजन के प्रमाणन परीक्षण में अनियमितताएं पाए जाने के बाद भारत में अपने 3 बेहद पॉपुलर मॉडल इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की सप्लाई अस्थायी तौर पर रोक दी हैं। टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन से संबंधित कंपनी टोयोटा इंडस्ट्रीज कॉर्पेरेशन ने एक दिन पहले कहा था कि डीजल इंजन वाले 3 मॉडल के हार्स पावर आउटपुट संबंधी परीक्षणों में अनियमितताएं पाई गई हैं।

Read Aslo:Auto News: मात्र 6 लाख में घर ले जाएं टाटा पंच से बेहतर एसयूवी (SUV)!

भारत के मामले में इस इंजन का इस्तेमाल इनोवा क्रिस्टा एमपीवी और फुलसाइज एसयूवी फॉर्च्यूनर के साथ ही लाइफस्टाइल पिकअप हाइलक्स में किया जाता है। वैश्विक स्तर पर 10 मॉडल इन इंजनो का इस्तेमाल करते हैं, जिनमें जापान के 6 मॉडल भी शामिल हैं। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) के प्रवक्ता का कहना है कि अनियमितताएं इंजन के पावर और टॉर्क से संबंधित हैं, लेकिन हॉर्सपावर, टॉर्क या इंजन से संबंधित अन्य मामलों में बढ़ा-चढ़ाकर कोई दावा नहीं किया गया है। इस मसले का असर वाहनों के उत्सर्जन या सुरक्षा पर नहीं पड़ता है।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर का कहना है कि टोयोटा प्रभावित वाहनों के प्रमाणीकरण में इस्तेमाल किए गए आंकड़ों की दोबारा पुष्टि के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ काम कर रही है। ऐसी स्थति में टीकेएम प्रभावित वाहनों की आपूर्ति के लिए अस्थाश रूप से रोकने जा रही हैं। इस बीच टीकेएम तीनों मॉडलों के लिए नए ऑर्डर लेना जारी रखेगी। कंपनी का कहना हैं कि डीलरों तक पहले ही भेजी जा चुकी लेकिन अब तक ग्राहकों को डिलीवर नहीं की गई कारों के बारे में स्थिति से ग्राहकों को अवगत करा दिया जाएगा।

 

Read More:Auto News: अन्य देशों की वजाहे, भारत में कारों का स्टीयरिंग व्हील दांए तरफ क्यों होता है, वजह जान चौंक जाएंगे

टीकेएम (TKM)ने कहा हैं कि हम अपने मौजूदा ग्राहकों से यह कहना चाहेंगे कि उनके वाहन इन अनियमितताओं से अप्रभावित हैं, क्योंकि हॉर्सपावर,टार्क या इंजन संबंधी अन्य पहलुओं में कोई बदलाव नहीं हुआ हैं। इससे उनके वाहनों के उत्सर्जन या सुरक्षा से भी कोई समझौता नहीं हुआ है। इसके साथ ही कंपनी ने इस अनियमितता के कारण अपने ग्राहकों और अन्य हितधारकों को होने वाली असुविधा और चिंता के लिए माफी मांगी हैं।