Dainik Haryana News

Use of Mobile Phone:  अगर आप भी करते हैं रात को मोबाइल का इस्तेमाल तो हो सकता है जानलेवा

 
Use of Mobile Phone:  अगर आप भी करते हैं रात को मोबाइल का इस्तेमाल तो हो सकता है जानलेवा
Mobile Phone: आजकल मोबाइल फोन का इस्तेमाल(Use of Mobile Phone) हर घर में होता है। एक घर में आपको 2 से 3 एंड्रायड फोन मिल ही जाएंगें। धीरे-धीरे इसका इस्तेमाल और भी बढ़ता ही जा रहा है। अगर आप रात के समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसा करना आपके लिए जानलेवा हो सकता है। जान बच भी जाएगी तो सारी उम्र आपको पछताना पड़ सकत है। रात को मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वाले एक बार जरूर पढ़ लें ये खबर। Dainik Haryaan News: Denger of Mobile Phone use at Night(नई दिल्ली): मोबाइल फोन अब लोगों की जिंदगी का एक हिस्सा बन चुका है। एक दिन भी अगर मोबाइल से दूर हो जाएं तो ऐसा लगता है जैसे सारा संसार ही दूर हो गया हो। एक दिन इंटरनैट के बिना नहीं रहा जाता। मोबाइल फोन से घर बैठे ही बैंक चलता है, फोन कालस, वीडियो देखना, सोशल मीडिया पर बने रहा। मोबाइल ने आपकी जिंदगी आसाना बना दी है तो इसके नुकसान भी हैं।

अगर आप भी चलाते हैं रात को मोबाइल फोन तो हो जाएं सावधान

रात के समय अगर आप मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं और इंटरनेट चलाते हैं तो कभी भी रात को इंटरनेट चलते हुए नहीं छोड़ना चाहिए। इससे निकलने वाली हानिकारक रेंज शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है। Read Also: Wheat Price : 8 हजार रूपये प्रति क्विंटल बिकती है गेहूं की ये किस्म

चार्ज पर लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान

आपको मोबाइल फोन रात को लगाकर छोड़ना नहीं चाहिए। मोबाइल फोन को तकिए के नीचे, कंबल के नीचे, यां बिस्तर के नीचे चार्ज पर नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से फोन की बैटरी गर्म होकर उसमें आग भी लग सकती है और इससे घर में भी आग लग सकती। जहां आप मोबाइल फोन को चार्ज लगाए वहां हवा जरूर आना चाहिए। गर्म जगह पर कभी भी मोबाइल फोन को चार्ज नहीं लगाना चाहिए।

फ्रीज पर नहीं लगाना चाहिए मोबाइल फोन को चार्ज

फ्रीज अंदर से ठंडा जरूर होता है, लेकिन बाहर से इसकी सतह गर्म होती है, इसलिए फ्रीज के ऊपर मोबाइल फोन को चार्ज नहीं लगाना चाहिए। Read Also: Ind Vs Aus First T20: टीम इंडिया के पास फाइनल की हार का बोझ हल्का करने का मौका मोबाइल फोन का इस्तेमाल ज्यादा करने से नुकसान दायक ही हो सकता है। इसलिए मोबाइल का इस्तेमाल जरूरत के अनुसार ही करना चाहिए।