Dainik Haryana News

Viral News : करोड़ों साल पहले विलुप्त हुआ था ये विशालकाय जानवर, वैज्ञानिक ला सकते हैं दौबारा

 
Viral News : करोड़ों साल पहले विलुप्त हुआ था ये विशालकाय जानवर, वैज्ञानिक ला सकते हैं दौबारा
Big Breaking : जैसा की आप जानते हैं आजकल बहुत से जानवर विलुप्त होते जा रहे हैं। करोड़ों सालों से जानवर विलुप्त होते जा रहे हैं। आज हम आपको एक ऐसे जानवर के बारे में बताने जा रहे हैं जो करोड़ों साल पहले विलुप्त हो चुके हैं। आइए जानते हैं कौन सा है वो जानवर। Dainik Haryana News,Latest Update(चंडीगढ़): इंसान की गुफाओं में बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिनके बारे में हमें पता ही नहीं है। वैज्ञानिक हर एक चीज के बारे में पता लगा रहे हैं और उन चीजों तक पहुंच रहे हैं। आज साइंस ने इतनी तरक्की कर ली है हर एक चीज के बारे में पता लगाया जा सकता है। आज हम आपको एक ऐसे विलुप्त जीव के बारे में बताने जा रहे हैं जो करोड़ों साल पहले विलुप्त हो गई थी जिसके बारे में आज वैज्ञानिक खोज कर रहे हैं। READ ALSO :Uttarakhand Tunnel Collapse: उतराखंड में फंसे मजदूरों को बाहर निकालने के लिए बनाए गए हैं ये प्लान वैज्ञानिकों का टार्गेट एक ऐसे विशालकाय और रोयेदार जीव को जिंदा करने का है जो करोड़ों साल पहले विलुप्त हो गया था। मौसम में बदलाव या अनुकूल परिस्थितियां नहीं हरने की वजह से वो जीव धरती से पूरी तरह गायब हो चुके हैं। ये एक ऐसा जीव है जिसने हमें देखा भी नहीं है। वैज्ञानिकों ने केवल जीवाश्मों के आधार पर ही उसकी तस्वीर बनाई है। वैज्ञानिक उसे जिंदा करने के मिशन में लगे हुए हैं।

क्या फिर से जिंदा हो सकते हैं वूली मैमथ?

डायनासोर से लेकर और भी बहुत से ऐसे जीव हैं जो धारत से विलुप्त हो चुके हैं। वो जीव करोड़ों साल पहले धरती पर राज किया करते थे और डरावने भी हुआ करते थे। ऐसा ही एक जीव होता था जो मैमथ नाम का था जो करोड़ों साल पहले विलुप्त हो गया था। बर्फीले इलाके में मिले इनके फ्रोजेन डीएन के जरिये वो काम में लगे हैं। अगर वैज्ञानिकों का ये प्रयोग सफल रहता है तो हम एक बार फिर से मैमथ को देख पाएंगे। साइंटिस्ट्स इनके डीएनए को एशियन एलिफेंट के साथ कंबाइन करके इसके बच्चे पैदा करना में जुटे हैं.बायोटेक कंपनी कोलोसल बायोसाइंस के वैज्ञानिकों का कहना है कि साल 2028 तक इनके बच्चे अस्तित्व में आ सकते हैं। READ MORE :Haryana News : हरियाणा के इस कॉलेज से करें MBA, पासआउट होते ही मिलेगा 36 लाख का पैकेज

हथिनी पैदा करेगी मैमथ :

मैमथ के भू्रण को सरोगेट हथिनी के पेट में प्लांट किया जाएगा, जिसके जरिये बच्चे को दुनिया में लाया जाएगा, यानी कहा जाए तो हथिनी मैमथ के बच्चे को जन्म देगी। इस एक्सपेरिमेंअ को लेकर कुछ लोग विरोध भी कर रहे हैं और क्लोनिंग के जरिए ऐसे जानवरों को जिंदा करना खतरनाक हो सकता है। ऐसे खतरनाम और भयानक जीव धरती पर ताबही मचा सकते हैं और लोगों को नुकसान दे सकते हैं।