Dainik Haryana News

Bank Latest Update : ये 17 बैंक ग्राहकों को दे रहे 5-5 लाख रूपये, जानें कैसे

 
Bank Latest Update : ये 17 बैंक ग्राहकों को दे रहे 5-5 लाख रूपये, जानें कैसे
DICGC एक पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है जो बैंक में जमा पैसे पर 5 लाख रूपये के बीमा का कवर दे रही है। सरकार की और से DICGC के नियम को इसलिए ही शुरू किया गया है ताकि लोग छोटे ग्राहक बैंकों पर भरोसा कर सकें और बिना किसी डर के बैंकों में अपना पैसा जमा करा सके। Dainik Haryana News :#Bank News (ब्यूरो) : अगर आपका भी किसी बैंक में खाता है तो आपको लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। आज हम आपको ऐसे 17 बैंकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने ग्राहकों को 5-5 लाख रूपये दे रहे हैं। इन 17 बैंकों की खराब स्थिति के देखते हुए आरबीआई(RBI) ने जुलाई में जमाकर्ताओं को निकासी के लिए कई प्रतिबंध लगाए हैं। डिपॉजिट इंश्योंरेस( deposit insurance) और के्रडिट गारंटी कारपोरेशन महाराष्ट्र( Credit Guarantee Corporation Maharashtra) के 8 बैंकों सहित 17 को ऑपरेटिव बैंकों के एलिजिबल डिपॉजिटर्स को भुगतान करेंगें।

जानें कौन सा है DICGC का कानून :

DICGC एक पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है जो बैंक में जमा पैसे पर 5 लाख रूपये के बीमा का कवर दे रही है। सरकार की और से DICGC के नियम को इसलिए ही शुरू किया गया है ताकि लोग छोटे ग्राहक बैंकों पर भरोसा कर सकें और बिना किसी डर के बैंकों में अपना पैसा जमा करा सके। READ ALSO : Business Idea : बिना किसी लागत के आज ही शुरू करें ये बिजनेस, हर माह होगी लाखों की कमाई डीआईसीजीसी(DICGC) के इन बैंकों की बात की जाए तो वह ग्रामिण, केंद्रीय और कमर्शियल, स्थानीय बैंकों को शामिल किया गया है। इन बैंकों के लिए वैलिड कागजात होने जरूरी हैं, इन बैंकों में 17 सहकारी बैंक( 17 Cooperative Bank), 8 महाराष्ट्र( 8 Maharashtra) के, 2 कर्नाटक( 2 Karnataka) के, 4 यूपी के बैंक(UP), 1 नई दिल्ली(New Delhi), 1 पश्चिम बंगाल(Bangal),1 आंध्र प्रदेश के बैंक शामिल हैं।

जानें किन बैंकों के जमाकर्ताओं के मिलेगा पैसा :

सांगली सहकारी बैंक( Sangli Cooperative Bank), साहेबराव देशमुख सहकारी बैंक( Sahebrao Deshmukh Cooperative Bank), रायगढ़ सहकारी बैंक( Raigarh Cooperative Bank), नासिक जिला गिरना सहकारी बैंक( Nashik District Girna Cooperative Bank), साईबाबा जनता सहकारी बैंक( Saibaba Janata Sahakari Bank), अंजनगांव सुरजी नगरी सहकारी बैंक, READ MORE :  Haryana News : पारिवारिक जमीन का बंटवारा करने के लिए सरकार ने लागू किया नया नियम! अब इन लोगों को मिलेगी इतनी जमीन जयप्रकाश नारायण नगरी सहकारी बैंक( Jaiprakash Narayan Nagari Sahakari Bank), करमाला अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक हैं इन बैंकों के ग्राहकों के पांच पांच लाख रूपये की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा, नेशनल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक ( Bahraich), यूनाइटेड इंडिया कंपनी को-ऑपरेटिव बैंक ( Ngin) लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक, अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक ( Sitapur)इन बैंकों के ग्राहकों के खाते में भी पैसे आएंगे। कंपनी की और से इन बैंकों के ग्राहकों को भी बीमा की सुविधा दी जाएगी। वहीं, दिल्ली के रामगढ़िया को-ऑपरेटिव बैंक, आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में दुर्गा को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक( Co-Operative Urban Bank), कर्नाटक श्री मल्लिकार्जुन पट्टाना सहकारी बैंक नियमिता ( musky), पश्चिम बंगाल के बीरभूम के सूरी में सूरी फ्रेंड्स यूनियन को-ऑपरेटिव बैंक, श्री शारदा महिला सहकारी बैंक ( Tumkur) इन बैंकों को जल्दी ही पैसे मिल जाएंगे।