Dainik Haryana News

Bank Privatization : एक और बैंक की लगने जा रही बोली, बिकेगी इतने प्रतिशत हिस्सेदारी

 
Bank Privatization : एक और बैंक की लगने जा रही बोली, बिकेगी इतने प्रतिशत हिस्सेदारी
Bank News : केंद्र सरकार लगातार बैंकों को प्राइवेट कर रही है। सूचना तो ये भी मिल रही है कि देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई को छोड़कर सभी बैंक प्राइवेट हो जाएंगे। लेकिन क्या ये बात सच में है, उसको जानने के लिए बने रहें अंत तक हमारे साथ। Dainik Haryana News,Bank Privatization Latest Update(ब्यूरो): सरकार एक और बैंक को बेचने जा रही है जिसमें से उसकी 61 प्रतिशत की हिस्सेदारी को बेचने जा रही है। सरकार एलआईसी के साथ मिलकर IDBI  बैंक में 61 प्रतिशत के करीब हिस्सेदारी बेच रही है और इसके लिए पत्र को जारी कर दिया है, रूची पत्र भी कई मिले हैं। आरबीआई ने इस समय बोलियों की जांच करना शुरू कर दिया है और प्रक्रिया को भी मंजूरी मिल गई है। IDBI के साथ पंजीकृत एक प्रतिष्ठित परिसंपत्ति मूल्यांकन इकाई को नियुक्त करने के लिए आरएफपी जारी किया गया है। इसके बारे में पब्लिक नोटिस में कहा गया है। READ ALSO :Small Business Idea : 25 हजार लगाकर शुरू करें धाकड़ बिजनेस, हर महीने कमा लेंगे 2 लाख रूपये

9 अक्टूबर तक लगेंगे बोली :

आपकी जानकारी के लिए बता दें, 9 अक्टूबर तक बोलियां लगाई जांएगी। सरकार द्वारा चयनित वैल्युअर बैंक की संपत्ति का मूल्यांकन करने और बिक्री प्रक्रिया के दौरान जरूरी मदद करने की जिम्मेदारी होगी। सरकार की योजना दिसंबर तक IDBI बैंक के लिए फाइनेंशियल बिड इश्यू किए जाएं और चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही तक यानी मार्च 2024 तक IDBI अपनी हिस्सेदारी बेच दे। इसके लिए जुलाई में प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अब मार्च तक प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।

कितनी होगी सरकार और LIC की हिस्सेदारी :

READ MORE :Haryana News : हरियाणा में बिछने जा रही एक और नई रेल लाइन, जानें कहां से होकर गुजरेगी ये लाइन इसमें भारत सरकार की 45.48 प्रतिशत हिस्सेदारी है और 30.48 प्रतिशत बेचने का सोच रहे हैं। एलआईसी की 49.24 प्रतिशत में से 30.24 प्रतिशत की हिस्सेदारी बेचेगी। ऐसे में एलाआईसी की बैंक में 19 प्रतिशत तक हिस्सेदारी हो सकती है। यानी कुल हिस्सेदारी 35 प्रतिशत हो जाएगी।