Dainik Haryana News

BPL Ration Card : सरकार ने दी बड़ी सौगात, फ्री इन लोगों को मिलेगी फ्री गेहूं के साथ मेडिकल सुविधा

 
BPL Ration Card : सरकार ने दी बड़ी सौगात, फ्री इन लोगों को मिलेगी फ्री गेहूं के साथ मेडिकल सुविधा
PM Yojana : केंद्र सरकार ने गरीब लोगों की मदद करने के लिए कई योजनाएं चला रही है। आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए सरकार ने एक और बड़ी योजना को लागू किया है जिसको फ्री राशन के साथ मेडिकल सुविधा भी फ्री में मिलती है। आइए जानते हैं किन्हें मिलेगा योजना का फायदा। Dainik Haryana News,New Government Scheme(ब्यूरो): दोस्तों आज हम आपको सरकार की एक तगड़ी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके तहत गरीब परिवारों को मेडिकल की सुविधा मिलती है। सरकार ने बहुत से परिवारों को बीपीएल कार्ड(BPL Card Holder) प्रदान किए हैं जिसके तहत उनको बहुत से लाभ मिलते हैं। लेकिन कुछ लोगों को पता ही नहीं है कि हमें सरकार ऐसे लाभ भी देती है। बीपीएल परिवारों को कम दरों पर अनाज दिया जाता है जिसमें गेहूं, चावल, दाल, चीनी और तेल शामिल है। READ ALSO :Skin Care Home Remedies : चांद सा चेहरा पाने के लिए आज ही अपना लें ये घरेलू नुस्खे, लोग देखते ही कहेंगे अरे वाह! क्या स्किन है सरकार लोगों को फ्री में इसकी सुविधा दे रही है। अब गरीब परिवारों को मेडिकल की सुविधाएं देने का भी सरकार विचार कर रही है। बीपीएल कार्ड वालों को सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में फ्री में मेडिकल सुविधाएं मिलेंगी। इसमें दवाओं तक पहुंच, डायग्नोस्टिक टेस्ट और अस्पताल में भर्ती शामिल है जिससे गरीब लोगों को बीमार होने पर ज्यादा पैसे खर्च ना करने पड़ें।

पढ़ाई में करेगी सरकार मदद :

बीपीएल कार्ड(BPL Card Holder) वाले परिवारों के बच्चों को सरकार छात्रवृत्ति, फ्री में किताबें, ड्रेश आदि चीजों की सहायता करती है। ताकि किसी भी गरीब परिवार का बच्चा पैसों की कमी के कारण पढ़ाई से वंचित ना रह सके और कौशल अधिग्रहण के माध्यम से गरीबी को दूर कर सके। READ MORE :Chandrayaan-3 : चंद्रयान-3 के नायक सोहन, महीने की 3 हजार कमाई से 2500 रूपये सोहन की पढ़ाई पर होते थे खर्च

अन्य सुविधाएं :

बीपीएल कार्ड धारकों(BPL Card Holder) को सरकार रहने के लिए घर दे रही है और अपनी आवास को सुधारने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। गरीब परिवारों को सरकार बिजली बिल में छूट दे रही है और माफ भी कर रही है। बुजुर्गों के लिए पेंशन योजना चलाई जा रही है, सामाजिक सुरक्षा दी जा रही हैं, विकलांगों के लिए नइ योजनाएं चलाई जा र७ही है।