Dainik Haryana News

Bulletproof Train : इस देश ने पहली बार पटरियों पर दौड़ाई बुलेटप्रूफ ट्रेन, इन हथियारों से है लैस

 
Bulletproof Train : इस देश ने पहली बार पटरियों पर दौड़ाई बुलेटप्रूफ ट्रेन, इन हथियारों से है लैस
Bulletproof Train Picture : देश ने पहली बार बुलेटपू्रफ ट्रेन को पटरियों पर दौड़ाकर कमाल कर दिया है। बुलेटपू्रफ ट्रेन को बहुत से हथियारों से लैस बनाया गया है और काफी ताकतवर है। आइए जानते हैं कौन से देश ने किया है इस कामयाबी हो हासिल। Dainik Haryana News,Russia Launches its First Bulletproof Train(New Delhi) : रूस ने पहली आर अपनी बुलेटपू्रफ ट्रेन की तस्वीरों को दिखा दिया है। यह बुलेटपू्रफ ट्रेन ड्रोन, मोर्टार, इंफे्रट्री फाइटिंग और सैनिकों की एक भारी सशस्त्र पलटन से भरी हुई है। इस बुलेटपू्रफ ट्रेन क नाम येनिसेई है जो डोनबास क्षेत्र में यात्रियों और सैन्य कार्गो को जोड़ने का काम करती है और सुरक्षा भी करती है। इसके द्वारा पूरे देश में फैले बड़े पैमाने पर रेलवे नेटवर्क की रणनीतिक सुरक्षा के लिए किया जाता है। रूस की सेना ट्रेनों पर ही निर्भर है। READ ALSO :Mohammed Shami Biography: बीवी से मिला धोखा, 3 बार सुसाइड की कोशिश, मैदान में की वापसी तो उखाड़ दिए धुरंधरों के स्‍टंप… कुछ ऐसी है शामी भाई के जीवन की कहानी.. रूस ने अपने सैनिकों को रक्षा उद्देश्य को अलग ही स्रैप मोबिलाइजेशन क्षमता प्रदान करने के लिए प्रयोग किया है जिसने साल 2016 में नाटो के कमांडरों को हैरान कर दिया था। रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने अगस्त 2016 में डोनबास युद्ध के चरम पर अपनी दो बख्तरबंद गाड़ियों, बैकाल और अमूर को फिर से काम पर लगाया था। उस समय पूर्वी यूक्रेन के लुगांस्क और डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक यूके्रनी शासन के साथ अलगाववादी युद्ध लड़ रहे थे। वहां की सरकार को रूस की सैन्य सहायता प्राप्त थी, वहीं यूके्रन अपने ही इलाके पर कब्जा करने की कोशिश में था। फरवरी 2022 में जब रूस के सेना ने पूर्वी यूके्रन पर आक्रमध किया तो उसे लुगांस्क और डोनट्स्क पर कब्जा करने में देर नहीं लगी थी।

युद्ध अभ्यास में हिस्सा लिया बुलेटपू्रफ ट्रेन ने :

बुलेटपू्रफ ट्रेन ने बंख्तरबंद ट्रेनों और अमूर ने दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिम रूस मे एक सैन्य अभ्यास किया है जिसमें बुलेटपू्रफ ट्रेन भाग लेती देखी गई है। साल 2022 में इस बुलेटपू्रफ ट्रेन का वीडियो देखा गया था जो काफी करीब से बनाया गया था। इस बुलेटपू्रफ ट्रेन में 9 कोच हैं और इंजन को टेक्टिकल गियर पहले और आधुनिक हथियारों से लैस देखा गया है। READ MORE :Viral News : अंतरिक्ष पर कितने घंटे का होता है एक दिन

कौन से हैं हथियार :

बुलेटपू्रफ ट्रेन में दो सैनिक  23-3 ट्विन-बैरल एंटी-एयरक्राफ्ट गन चलाते हुए नजर आए। इस वीडियो में सैनिकों को उएक पूरी तरह से खाली गाड़ी के दोनो तरफ सामना करते हुए दिखाया गया है और मशीन निगरानी रख रही है। साधारण कॉमर्शियल क्वाडकॉप्टर यूएवी को लॉन्च करते हुए दिखाया गया है। इसके बाद ट्रेन में सवार बीएमटी-2 इंफें्रट्री फाइटिंग व्हीकल एक छोटी सी गरजती पहाड़ी पर अपनी 30mm की 2 A 32 तोप से फायरिंग करती नजर आ रही है। इसके बाद मोर्टार सैनिकों को गाड़ी से उतरक पटरियों से कई मीटर दूर हथियारों को तैनात करते दिखाया गया है। ड्रोन में रलवे ट्रैक पर ब्रेकेट, नट और बोल्ट के टुकड़े दिखाई दे रहे हैं। इसके बाद सैनिक ट्रेक की जांच कर उसकी मरम्मत करते हैं और इसके बाद आगे की तरफ बढ़ जाते हैं।