Dainik Haryana News

Business Ideas : इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार दे रही 50 लाख रूपये

 
Business Ideas : इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार दे रही 50 लाख रूपये
Business News : अगर आप भी अपने खुद के बॉस बनना चाहते हैं तो सरकार आपको बॉस बनने के लिए 50 लाख रूपये का लोन दे रही है और आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। देश की इकनॉमी को बढ़ाने के लिए सरकार की और से प्रयास किए जा रहे हैं, जिसके लिए सरकार एम्पलॉयमेंट जेनरेशन प्रोग्राम को चला रही है Dainik Haryana News :#Business Idea (ब्यूरो): आज के समय में लोगों को नौकरी नहीं मिल रही है। अगर आपको भी नौकरी की चिंता खा रही है तो टेंशन लेने की जरूत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके करने के लिए सरकार भी 50 लाख रूपये दे रही है। अगर आप भी अपने खुद के बॉस बनना चाहते हैं तो सरकार आपको बॉस बनने के लिए 50 लाख रूपये का लोन दे रही है और आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। देश की इकनॉमी को बढ़ाने के लिए सरकार की और से प्रयास किए जा रहे हैं, जिसके लिए सरकार एम्पलॉयमेंट जेनरेशन प्रोग्राम( Employment Generation Program) को चला रही है जिसके तहत छोटे कारोबार को बढ़ावा मिल रहा है और सरकार का दावा है अगर छोटे कारोबारों को बढ़ावा मिलेगा तो देश के युवाओं को रोजगार मिलेगा।

जानें क्या है मोदी जी की योजना :

READ ALSO : 10 Such Big Forests of the World:दुनिया के 10 ऐसे बड़े जंगल जो हैं लाखों पशु पक्षीयों का घर एम्पलॉयमेंट जेनरेशन प्रोग्राम यह एक के्रडिट लिंक्ड सब्सिडी प्रोग्राम है जिसको सूक्ष्म, मध्यम और लघु मंत्रालय चलाता है। इस स्कीम को KVIC, KVIB के राज्य व जिला स्तर पर लॉन्च किया गया था।

दो साल के लिए बढ़ी योजना :

इस योजना को सरकार की और से अब दो साल यानी 2026 तक कर दिया गया है। इसके तहत 40 लाख लोगों के लिए रोजगार के अवसर को पैदा किया जाएगा। एम्पलॉयमेंट जेनरेशन प्रोग्राम( Employment Generation Program) का मकसद देश के युवा को गैर कृषि क्षेत्र में लोगों को रोजगार के अवसर को पैदा करना है। READ MORE  : Gold Price Down : सोने के भाव में जोरदार गिरावट, चेक करें आज का ताजा रेट

सरकार दे रही 50 लाख का लोन :

अगर आप किसी बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो सरकार आपको इस योजना के तहत 50 लाख रूपये तक का लोन दे रही है। सर्विस यूनिट के लिए इसे बढ़ाकर 10 लाख रूपये से 20 लाख रूपये कर दिया गया है। इसके लिए अलग अलग कैटेगरी के लिए सब्सिडी के दी जा रही है। जनरल के लिए 25 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा रही है। एससी(SC), एसटी(ST), ओबीसी(OBC) के लिए 35 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा रही है। शहरी लोगों के लिए भी और गांव के लोगों के लिए भी अलग से छूट का प्रावधान किया जा रहा है।

ऐसे कर सकते हैं लोन के लिए आवेदन : 

सबसे पहली बात आप 27 बैंक में से किसी भी बैंक से इसके लिए लोन ले सकते हैं। आवेदन के लिए आपको KVIC  की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर आपसे जो भी जानकारी मांगी जाएगी उसके मुताबिक ही आपको जानकारी भरनी होगी और आपको लोन पास कर दिया जाएगा।