Dainik Haryana News

Business Tips : आज ही शुरू करें ये बिजनेस एक ही साल में कमा लेंगें इतने पैसे

 
Business Tips : आज ही शुरू करें ये बिजनेस एक ही साल में कमा लेंगें इतने पैसे
Business Advice : आज के युवाओं को नौकरी मिलना मुश्किल हो रहा हैं ।इसलिए वे बिजनेस करने की सोच रहे हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं जो बिजनेस करने की सोच रहें हैं तो हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप कम लागत में लाखों रूपये कमा सकते है। Dainik Haryana News, Business News (New Delhi ) : आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे है जिसकी हर गांव और शहर में डिमांड रहती हैं। जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। आइए जानते है इस खास बिजनेस के बारे में जिसमें अच्छी कमाई की जा सकती हैं। इस बिजनेस की मांग हर घर,रेस्टोरेंट्स,ढाबे में सालों भर रहती हैं। हम बात कर रहे हैं बेसन के बिजनेस की। Read Also : Sam Bahadur Box office Collection Day 17: सैम बहादूर ने 17 वें दिन भी मारी बाजी तो तेजी से घटा एनिमल का कलेक्शन यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसका प्रयोग हर गांव और शहर में होता है। यह चने को पीसकर बनाया जाता है। यह आपको हर दुकान, शॉपिंग मॉल में आसानी से प्राप्त हो सकता हैं। ऐसे में बेसन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने का आइडिया फायदेमंद साबित हो सकता हैं बेसन की क्वाजिटी सुनिश्चित करने के लिए कि वह सही है या गलत उसे एगमार्क किया जाना चाहिए। इसे अच्छी क्वालिी वाले फूड ग्रेड पॉलिथीन बैग में पैक किया जाना चाहिए। जिसे लोकल मार्केट,प्राइवेट दुकाने, कॉ-आॅपरेटिव सोसायटी के माध्यम से बेचा जा सकता है। जिससे कमाई करने में मदद मिल सकती हैं Read More :2024 Rashifal : साल 2024 में ये 3 राशि वाले लोग हो जाएगें मालामाल

बेसन मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस कितने में शुरू हो जाएगा

खादी और ग्रामोद्योग कमीशन ने ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत बेसन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर एक प्रोजेक्ट तैयार किया है। इस रिर्पोट के मुताबिक,बेसन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने पर खर्च 7,80,000 रूपये आएगा। प्रोजक्ट रिर्पाट के मुताबिक,बेसन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए आपके पास खुद की जमीन होनी चाहिए। 1500 वर्ग फुट का बिल्डिंग शेड बनाने पर करीब 3 लाख रूपये खर्च होंगें। इसके अलावा, 3 लाख रूपये इक्विपमेंट्स जैसे आटा चक्की, बेल्ट के साथ, बर्तन, सीने वाली मशीन,वेजिंग बैलेंस आदि पर खर्च होंगें। कुल कैपिटल एक्सपेंडिचर 6,00,000 रूपये होंगें। वहीं 1,80,000 रूपये वर्किंग कैपिटल की जरूरत होगी। इस तरह कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट 7.80 लाख रूपये हुई।

लोन ले सकते है

अगर आप के पास ये बिजनेस शुरू करने के पैसे नहीं है तो आप लोन लेकर भी बिजनेस शुरू कर सकते है। आप पीएम मुदÑा लोन स्कीम के जरिए लोन ले सकते है। प्रोजेक्ट रिर्पोट के आधार पर बैंक से लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।

कितनी हो सकती है कमाई

केवीआईसी के मुताबिक, सालान 299 क्विंटल बेसन का उत्पादन किया जा सकता है। 2400 रूपये प्रति क्विंटल के हिसाब से कुल वैल्यू 7,18,000 रूपये होगी। अगर आप 100 प्रतिशत क्षमता का उपयोग कर प्रोडक्शन करते है। तो सालाना 7.18 लाख रूपये का उत्पादन होगा। प्रोजेक्ट सेल्स कॉस्ट 9.33 लाख रूपये होगी। अनुमानित नेट सरप्लस 1,70,000 रूपये यानि आपकी हर महीने की कमाई 14,166 रूपये होगी।