Dainik Haryana News

Bank of England ने 14वीं बार ब्याज की दरों की इतनी बढ़ोतरी

 
Bank of England ने 14वीं बार ब्याज की दरों की इतनी बढ़ोतरी
Bank of England Raised Interest Rate: महंगाई लगातार बढ़ रही है और सरकार के लगातार प्रयास करने के बाद भी कम होने का नाम नहीं ले रही है। इसी महंगाई पर लगाम लगाने के लिए Bank of England ने ब्याज की दरों में एक बार फिर से बढ़ोतरी कर दी है। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,Bank of England News(ब्यूरो): महंगाई को कम करने के लिए इंग्लैंड में ब्याज की दर को बढ़ाकर 15 साल के हाई लेवल पर कर दिया है। Bank of England  ने फिर से ब्याज की दरों में बढ़ोतरी कर दी है। ब्याज की दरों को 5.25 फीसदी तक बढ़ा दिया गया है। READ ALSO :Rajasthan : सरकार ने आमजन को दी सौगात, फ्री में होगा इतने रूपये का हेल्थ इंश्योरेंस!

महंगाई को 2 प्रतिशत तक लान का लक्ष्य :

Bank of England के गवर्नर एंड्रयू बेली का कहना है कि ब्रिटिश केंद्रीय बैंक को एधार लागत बढ़ानी पड़ सकती है। उन्होंने कहा है कि हमारा लक्ष्य महंगार्ई को 2 प्रतिशत तक कम करने का है। जिससे लोगों को राहत मिलेगी। अगर महंगाई दर में कमी आई है तो ब्याज की दरों में दोबारा फिर से बढ़ोतरी करनी पड़ सकता है। READ MORE :Haryana News: हिसार में दिन दहाड़े बैंक कर्मचारी का अपहरण, पुलिस ने बदमाशों को किया काबू

इतनी कम हो सकती है महंगाई :

ब्याज दर का दृष्टिकोण काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि मुद्रास्फीति कितनी तेजी से नीचे आ सकती है। बैंक का लक्ष्य है कि 2023 के अंत तक महंगाई को कम करके4.9 प्रतिशत तक लाना है। गवर्नर का कहना है कि महंगाई की दर लगातार नीचे आ रही है जो अच्छी बात है। पहले सप्ताह में फेडरल रिजर्व और यूरोपीय सेंट्रल बैंक( Dural Reserve and the European Central Bank) की और से ब्यार की दरों में बढ़ोतरी की गई। ब्याज दर बढ़ाकर महंगाई को कम किया जा सकता है. ग्राहाकों और करोबारियों के लिए घर कार या कोई भी उपकरण खरीदने के लिए उधार लेना अधिक महंगा हो जाता है।