Dainik Haryana News

Business Tips: 2 सिलाई मशीनों से काम शुरू कर ऐसे किया 1400 करोड़ का सफर 
 

Success Story of Anita Dongre :आज हम आप को ऐसी सफलता की कहानी के बारे में बजाने वाले है उन्हें सिलाई से शुरू किया था काम और आज हैं करोड़ों की मालिक आइए जानते हैं उस सफलता की कहानी के बारे में।
 
Business Tips: 2 सिलाई मशीनों से काम शुरू कर ऐसे किया 1400 करोड़ का सफर 

Dainik Haryana News,Success Story (New Delhi):अनिता डोंगरे एक सेलेब्रिटी डिजाइन हैं। उनका अपना क्लोदिंग हैं जिसका नाम हैं। आज उनकी कंपनी 1400 करोड़  रूपये की है लेकिन उनके लिए हालात हमेशा ऐसे ही नहीं रहे। सेलेब्रिटी डिजाइनर का उनका सफर 2 सिलाई मशीनों से शुरू किया था। उनके संघर्ष के दिनों में उन्हें मां का बहुत ही अधिक साथ मिला हैं। डोंगरे ने अपने दम पर अपनी के सर्पोट से फैशन एंपायर खड़ा किया।

Read Also;Business Successful Through Digital Market : डिजिटल मार्केट से अपने बिजनेस को ऐसे बनाएं सफल


आज हम आप अनिता डोंगरे की संघर्ष से सफलता के बारे में बताएंगे आपको बता दे कि अनिता डोंगरे  आज देश की  सबसे मशूहर और अमीर फैशन डिजाइनर्स में से एक हैं। उनके कस्टमर्स की बात करे तो इसमें से बॉलीवुड अभिनेत्री कटरीना कैफ और अंतरराष्ट्रीय पॉप सिंगर बियॉन्से शामिल हैं। ध्यान रहे कि अनिता डोंगरे  के ब्रांड़ के कपड़े व एक्सेसरीज बहुत ही महंगे होते है। उदाहरण के लिए इस आर्टिकल की मुख्य फोटो में जो लहंगा दिख रहा है वह 11 लाख रुपये से ज्यादा का है।


कैसे शुरू हुआ सफर(How did the journey begin?)


अनिता डोंगरे की मां एक गारमेंट स्टोर में कपडें सिलने का काम करती थी। यही से अनिता डोंगरे की रूचि गारमेंट्स में बढ़नी शुरू हुई हैं। 19 साल की उम्र में अनिता डोंगरे ने ठान लिया था कि वह इसी क्षेत्र में काम करेगी। इसका परिवार बहुत ही विरोध भी हुआ। आमतौर पर ऐसा स्थिति में जैसा होता हैं वैसा ही अनिता डोंगरे के साथ में भी हुआ। उन्हें घर के लोगों व रिश्तेदारों के ताने सुनने पड़े। लेकिन अनिता डोंगरे उनकी मां बहुत ही अधिक साथ मिला हैं। इसके आद में वो 2 सिलाई मशीनों के साथ अनिता डोंगरे ने काम शुरू किया। और एक साल में अनिता डोंगरे  पूरी तरह से फाइनेंशियली इंडिपेंडेंट हो गई।

पुरुष-महिलाओं दोनों के लिए है ब्रांड(The Brand is for Both Men and Women)

ऐसा नहीं है कि अनीता डोंगरे केवल महिलाओं के लिए कपड़े डिजाइन करती हैं. उनकी वेबसाइट के मुताबिक, हाउस ऑफ अनीता डोंगरे पुरुषों के लिए भी कपड़े डिजाइन करता है. कपड़ों के साथ-साथ अब उनके ब्रांड तले कई एक्सपेंसिव व लग्जरी एक्सेसरीज भी जुड़ गई हैं।


इस दिन से शुरू किया बिजनेस(Business started from this day)


अनिता डोंगरे ने देखा कि फैशन इंडस्ट्री में महिलाओं की संख्या बहुत अधिक हैं। उन्होंने यह बात खली और कपड़े डिजाइन करना शुरू किया हैं। अनिता डोंगरे भारतीय लिबाज के साथ में पश्चिम सभ्यता को मिलाना शुरू किया हैं।

Read More:Business Idea: 20000 लगाकर शुरू करो यह बिजनेस और आए दिन 3000 तक कमाओ आसानी से

दोनों सभ्यताओं के फैशन के मेल के साथ कपडे तैयार किए। हालांकि, कपडे जब बेचने की बारी आई तो लगभग सभी ने उन्हें जगह देने से मना कर दिया। यहां से शुरू हुआ उनके अपने ब्रांड का सफर. 1 स्टोर से शुरू हुआ सिलसिला आज 270 स्टोर्स तक पहुंच चुका है. आज उनकी कंपनी 1400 करोड़ रुपये की वैल्यू होल्ड करती है।