Dainik Haryana News

UP News : उत्तर प्रदेश के 14 गांवों की 2053 हेक्टेयर जमीन का होगा अधिग्रहण, लोगों को मिलेंगे करोड़ों रूपये 

UP Latest News : यूपी सरकार लगातार ऐसे काम कर रही है जहां से लोगों को फायदा हो रहा है। नए प्रोजेक्ट को लॉन्च किया जा रहा है। हाल ही में सरकार जमीन का अधिग्रहण कर रही है जिसके लोगों को करोड़ों रूपये देगी। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में। 
 
UP News : उत्तर प्रदेश के 14 गांवों की 2053 हेक्टेयर जमीन का होगा अधिग्रहण, लोगों को मिलेंगे करोड़ों रूपये 

Dainik Haryana News,UP News In Hindi(New Delhi): यूपी के 14 गांवों की 2053 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होने जा रहा है। इस जमीन के बदले लोगों को करोड़ों रूपये मिलेंगे। जेवर हवाई अड्डे का तीसरा और चौथा चरण शुरू होने जा रहा है, जिसके लिए जमीन का अधिग्रहण किया रहा है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर परियोजना(Noida International Airport Jewar Project) के लिए 4 फेज में जमीन खरीदने की योजना थी.

READ ALSO :UP News : बहू ने ससुर से की कोर्ट मैरिज, पति ने पोल खोलने के लिए रची ये तरकीब

पहले फेज में 1334 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया गया. दूसरे फेज के लिए 1365 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है. सबसे पहले भूमि अर्जन, पुनर्वासन और पुनर्व्यवस्थापन में उचित मुआवजा के लिए सामाजिक समाघात निर्धारण (SIA) किया जाएगा. एसआईए का काम जीबीयू 30 अगस्त तक तक पूरा करेगा.


2053 हेक्टेयर जमीन का होगा अधिग्रहण :

नागरिक उड्डयन विभाग(Civil Aviation Department) के सचिव एसपी गोयल ने सोशल इंपेक्ट असेसमेंट के लिए जानकारी दी है। किसानों से बात करने के बाद  भूमि अर्जन, पुनर्वासन व पुनर्व्यवस्थापन और मुआवजे के बारे में बताया जाता है। यूपी के 14 गांवों की जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा जिसमें से 1888 हेक्टेयर जमीन किसानों की है। 165 हेक्टेयर जमीन सरकारी है।

READ MORE :UP Budget 2024 : 17 हजार करोड़ से यूपी के इन शहरों का होगा कायपलट

इस पर रिपोर्ट तैयार करने के लिए गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय (GBU) को जिम्मेदारी दी गई है. इसके पहले दो फेज के लिए एसआईए जीबीयू ने ही किया है. अगले 30 अगस्त तक रिपोर्ट जमा करनी होगी. इस जमीन पर तीन रनवे बनाए जाएंगे और जिसके लिए 15 हजार करोड़ रूपये का खर्च आएगा।