Dainik Haryana News

Currency Rule In India :   घर में रख सकते हैं सिर्फ इतना कैश, इससे ज्यादा मिलने पर देना होगा 137 प्रतिशत देना होगा टैक्स
 

Breaking News  :  आप जितना मर्जी कैश अपने घर में रख लें लेकिन जब आपसे पूछा जाए कि इतना पैसा कहां से आया तो आपके पास पैसा का सोर्स होना चाहिए। इसके साथ ही अगर वो कैश टैक्स के दायरे में आता है तो क्या उस पर टैक्स दिया गया है। ये कुछ ऐसे जिनका आपके सामना करना पड़ेगा।
 
 
Currency Rule In India :   घर में रख सकते हैं सिर्फ इतना कैश, इससे ज्यादा मिलने पर देना होगा 137 प्रतिशत देना होगा टैक्स

Dainik Haryana News, Cash Limits At Home (New Delhi)   :  बहुत से लोग के मन में यह बात जरूर आती होगी कि घर में पैसा रखने की कोई लिमिट होती या नहीं। हम अपने घर में कितना पैसा रख सकते है। आपको बता दें कि इसकी कोई लिमिट नहीं है। आप जितना चाहे उतना कैश अपने घर में रख सकते है लेकिन आपको आयकर विभाग फिर भी आपके घर में छापा मार सकता है। अगर आपके घर में मिले कैश का आप सोर्स नहीं बताते या आपका जवाब असंतोषजनक है तो आप पर 137 फीसदी तक जुर्माना लगाया जा सकता है।

Read Also :  Delhi News: दिल्ली में खालिस्तानी नारे लिखने वाले को दिल्ली पुलिस ने चालाकी से पकड़ा

आप जितना मर्जी चाहे कैश घर पर रखें लेकिन जब उसके बारे में आपसे पूछा जाए तो आपके पास पैसे का सोर्स होना चाहिए। इसके साथ ही अगर वो कैश टैक्स के दायरे में आता है तो क्या उस पर टैक्स दिया गया है। ये कुछ ऐसे जिनका आपके सामना करना पड़ेगा। अगर आपके पास सोर्स को लेकर सही सबूत हैं और आपने उस पर टैक्स भी जमा किया हुआ है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। गड़बड़ी पाए जाने पर पहाड़ जैसा टैक्स अगर आयकर विभाग आपके जवाब से संतुष्ट नहीं है और आपके द्वारा दिए गए सोर्स संबंधी दस्तावेज में गड़बड़ी पाई जाती है या ये साबित हो सकता है कि आपने नियमों का उल्लंघन किया है तो आपको बड़ा हर्जाना भुगतना पड़ सकता है। आप पर घर में पाई कुल रकम का 137 फीसदी तक टैक्स लगाया जा सकता है।


बैंक में पैसा जमा करने का नियम


अगर आप साल में 20 लाख रुपये से ज्यादा कैश बैंक में जमा करते हैं तो आपको पैन कार्ड और आधार कार्ड दिखाना होगा. आप ऐसा करने में अगर विफल होते हैं तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है. वहीं, अगर आप बैंक से 1 साल में 1 करोड़ रुपये से अधिक कैश निकालते हैं तो आपको 2 फीसदी टीडीएस देना होगा. अगर आप एक दिन में बैंक से 50 हजार रुपये या उससे अधिक कैश निकालते हैं तो भी आपको पैनकार्ड दिखाना होगा.


कैश का लेनदेन

अगर आप 30 लाख रुपये से अधिक की प्रॉपर्टी कैश में खरीदते हैं तो उसके ऊपर जांच बैठ सकती है. आप 2 लाख रुपये ऊपर की कोई भी खरीदारी केवल कैश से नहीं कर सकते. ऐसा करने पर आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड दिखाना होगा. डेबिट कार्ड में 1 लाख रुपये से अधिक के दैनिक ट्रांजेक्शन पर जांच हो सकती है. आपको अगर किसी रिश्तेदार से में 1 दिन में 2 लाख रुपये से अधिक लेने हैं तो भी आपको बैंक के जरिए ये काम करना होगा. अगर आप कोई डोनेशन भी करना चाहते हैं तो 2,000 रुपये से अधिक दान कैश के माध्यम से नहीं कर सकते.

Read More : Illegal Factory Of Delhi : राजधानी में इन 24 कारखानों को छोड़कर, हजारों कारखाने होने जा रहे सील!