Dainik Haryana News

Diesel Petrol Price Down : 11 रूपये तक कम हो सकते हैं डीजल-पेट्रोल के दाम, जानें कब तक

Today Diesel Petrol Price : साल 2024 में लोकसभा चुना होने जा रहे हैं। ऐसे में आमजन उम्मीद लगा रही है कि डीजल-पेट्रोल की कीमतों में तगड़ी कटौती देखने को मिल सकती है। आइए खबर में जानते हैं क्या कीमतों में होगी कमी। 
 
Diesel Petrol Price Down : 11 रूपये तक कम हो सकते हैं डीजल-पेट्रोल के दाम, जानें कब तक

Dainik Haryana News,Diesel Petrol Latest Price(नई दिल्ली): मई 2022 के बाद डीजल-पेट्रोल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। डीजल-पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए लोगों की जेब पर असर पड़ रहा है। पेट्रोल की कीमतें 100 रूपये तक पहुंचने को है और ऐसे में चुनाव से पहले लोगों को डीजल-पेट्रोल की कीमतों में राहत की उम्मीद है। आमजन महंगाई की मार में मर रही है, हर एक चीज की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट को  देखने के बाद अब जनता को लगता है कि डीजल-पेट्रोल की कीमतों में भी गिरावट आ सकती है।


तेल की कीमतों में गिरावट :

READ ALSO :Patrol Price Today : डीजल-पेट्रोल के दामों में नया अपडेट, चेक करें आज के ताजा रेट

कच्चे तेल की कीमतों में लगातार कटौती हो रही है। इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत 80 डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे ही देखने को मिल रही है, उम्मीद की जा रही है कि सरकार इस बार लोगों को महंगाई से राहत दे सकती है। कच्चे तेल की कीमतों में जारी गिरावट की वजह से तेल कंपनियों का मुनाफा बढ़ा है. ऐसे में लोकसभा चुनाव से पहले सरकार लोगों को तेल के दाम में कटौती कर बड़ी राहत दे सकती है। 


कितने कम हो सकते हैं दाम :

के्रडिट रेटिंग एजेंसी आईसीआरए(Credit Rating Agency ICRA) की रिपोर्ट का कहना है कि तेल की कीमतों में गिरावट के चलते सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियां आईओसी(IOC), बीपीसीएल(BPCL), एचपीसीएल(HPCL) पेट्रोल में 11 रूपये व डीजल की कीमतों में 6 रूपये प्रति लीटर की कटौती कर सकती है। इस बात को लेकर चर्चा हो रही थी कि तेल कंपनियों का लाभ दिसंबर तिमाही में 75 हजार करोड़ रूपये हो सकता है। और आईसीआरए(ICRA) को उम्मीद है कि कंपनियों के बढ़े हुए मार्जिन से डीजल-पेट्रोल की खुदरा कीमतों में कटौती हो सकती है। इंटरनेशनल मार्केट(international market) में कच्चे तेल की कीमतों में कटौती के बाद डीजल-पेट्रोल की कीमतों में 10  रूपये प्रतिलीटर तक की गिरावट देखने को मिल सकती है। 

कू्रड ऑयल की कीमतों में गिरावट जारी :

READ MORE :Delhi metro Time Table : 26 जनवरी से दिल्ली मेट्रो के टाइब टेबल में बदलाव, अब इस समय पर दौड़ेंगी मेट्रो

कू्रड ऑयल की कीमतों में एक बार तेजी के बाद गिरावट जारी है और 80 डॉलर प्रति बैरल के नीचे बिजनेस कर रही है। कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बाद भी सरकार तेल कंपनियां मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। लोग उम्मीद ही लगा रहे हैं कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती हो सकती है।