Dainik Haryana News

Easy Business Idea : पति-पत्नी ने मिलकर शुरू किया बिजनेस, आज आता है अरबपतियों में नाम

 
Easy Business Idea : पति-पत्नी ने मिलकर शुरू किया बिजनेस, आज आता है अरबपतियों में नाम
Home Business Idea : सफलता की कहानी तो आपने बहुत सारी सुनी होंगी। लेकिन आज हम आपको ऐसे कपल की कहानी बताने जा रहे हैं जिन्होंने नौकरी को छोड़कर बिजनेय शुरू किया और एक साल में ही अपना नाम अरबपतियों की लिस्ट में ला दिया है। आइए हमारे साथ जानें उनकी दोनों की सफलता की कहानी। Dainik Haryana News :#New Business (नई दिल्ली): आज के इस तकनीक के दौर में खुद का बिजनेस खड़ा करना एक मुशिकल काम है। लेकिन अगर आप लगातार प्रयास कर रहे हैं तो आपको कभी हार का सामना नहीं करना पड़ेगा। आज हम आपको ऐसे कपल की कहानी बताएंगे जिनके काम को देखकर हमें भी जीवन में कुछ करने की प्रेरणा मिलती है। इस कपल ने स्टार्टअप इंडस्ट्री( startup industry) में कमाल कर दिया। पति-पत्नी दोनों अपना-अपना स्टार्टअप चला रहे हैं और दोनों का स्टार्टअप्स यूनिकॉर्न ( Startups Unicorn) की लिस्ट में शामिल हो गए। इसने एक अरब डॉलर की कंपनी को खड़ा कर दिया है और अपना नाम बना लिया है।

जानें इनके बारे में :

READ ALSO :Haryana के ऐसे 4 गांव: जहां नहीं रहता कोई आदमी, जानें क्या है वजह रूचि कालरा डिजिटल( Ruchi Kalra Digital) लेंडिग स्टार्टअप ऑक्सीजो फाइनेंशियल सर्विसेज की को फाउंडर हैं। उन्होंने बुधवार को कहा कि उसने अपने पहले फंडिंग राउंड में ही अल्फा वेव ग्लोबल, टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट, नॉरवेस्ट वेंचर पार्टनर्स और अन्य के नेतृत्व में 200 मिलियन डॉलर जुटा लिए हैं।आशीष महापात्रा( Ashish Mohapatra) जो ऑफ बिजनेस ने सॉफ्टबैंक कॉर्प और उनके साथ बात की कर ली है जो निवेश कर रहे हैं। मैट्रिक्स पार्टनर्स और क्रिएशन इन्वेस्टमेंट्स ने भी ऑक्सीजो में निवेश किया है जो भारत के स्टार्टअप उद्योग में सबसे बड़े सीरीज ए राउंड में से एक है। 38 साल की कालरा और 41 साल के महापात्रा दोनों इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी( Indian Institute of Technology) के छात्र रह चुके हैं। आपको बता दें, इन दोनों की मैकिन्से एंड कंपनी में हुई थी जहां पर ये दोनों काम करते थे। कालरा ऑक्सीजो के मुख्य अधिकारी हैं और महापात्रा ऑफबिजनेस के सीईओ( Mohapatra CEO of Business) हैं।

जानें कब और कैसे शुरू किया बिजनेस : 

दोनों ने मिलकर साल 2017 में अपने बिजनेस को शुरू किया था और इससे पहले 2016 अपने आप ही इन दोनों ने काम करना शुरू कर दिया था। कालरा बताती हैं कि हम दोनों ने नौकरी करते समय सोचा के हम अपने बिजनेस को करेंगे और बिजनेस सही होते ही नौकरी को छोड़ देंगे। READ MORE :Haryana के ऐसे 4 गांव: जहां नहीं रहता कोई आदमी, जानें क्या है वजह

किस चीज की हैं कंपनी :

ऑक्सिजो डाटा( oxyzo data) की कमी के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है और बिजनेसेस को परचेज फाइनेंसिंग उपलब्ध कराती है। ये दोनों ही कंपनी कर्ज की कमी वाले देशों में कैश फ्लो आधारित लोन देती हैं और पैसा कमाते है। ऑफबिजनेस, को ओएफबी टेक के नाम से जाना जाता है। जो छोटे व्यापारों को स्टील, खाद्यान्न, औद्योगिक रसायनों और डीजल जैसे माल की आपूर्ति करता है। पिछले साल अप्रैल में सॉफ्टबैंक और अन्य ने जब इसमें निवेश किया था तो उसकी वैल्युएशन 1 अरब डॉलर के पार चली गई थी। दिसंबर के महीने में 5 बिलियन डॉलर तक स्टार्टअप पहुंच गया था।

गुरूग्राम में हैं कंपनी :

आपको बताते चलें कि इन दोनों ही कंपनियों के स्टार्टअप दफ्तर अलग अलग ही हैं और अपने अपने कर्मचारी इसमें काम करते हैं। वे उन्हीं उद्योगों को टारगेट करते हैं जैसे कि मैन्युफैक्चरर और सब कॉन्ट्रैक्टिंग बुनियादी ढांचा हो। दोनों ही कंपनियां गुरूग्राम में हैं। ऑक्सीजों में 500 कर्मचारी काम करते हैं और इसमें दो बिलियन डॉलर से भी ज्यादा का लोन वितरित किया जाता है। बिजनसे शुरू करने से आज तक ये कंपनियां लाभ की तरफ ही बढ़ रही हैं।