Dainik Haryana News

Education Loan : विदेश में पढ़ाई के लिए लोन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें
 

How To Apply Education Loan : आजकल के युवा विदेशों में जाकर पढ़ाई करना पसंद करते हैं। ऐसे में बहुत से युवा ऐसे होते हैं जो विदेश में पढ़ाई करने के लिए लोन लेते हैं। अगर आप भी ऐसा कुछ सोच रहे हैं तो हम आपको आज कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो लोन लेने से पहले ध्यान में रखनी जरूरी होती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 
 
Education Loan : विदेश में पढ़ाई के लिए लोन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

Dainik Haryana News,Education Loan In Hindi(नई दिल्ली): वर्तमान समय में एजुकेशन लोन बैंकों से काफी ज्यादा मात्रा में लिया जा रहा है। बच्चों के पढ़ाई के खर्च को देखते हुए माता-पिता पढ़ाई के खर्च को पूरा नहीं कर पा रहे हैं जिसके लिए वो लोन लेते हैं। एजुकेशन लोन की खास बात ये है कि इसे पढ़ाई पूरी होने के बाद चुकाना होता है। अगर आप भी कुछ ऐसा सोच रहे हैं तो लोन लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। आइए खबर में जानते हैं इनके बारे में।

READ ALSO :UPSC Exam : पापा बेचते थे गली-गली कपड़ा बेटे ने यूपीएससी की परीक्षा पास कर रचा इतिहास

एजुकेशन लोन में बैंक एक साल का मोरेटारियम पीरियड(Moratorium Period) देता है। इसके तहत आपको लोन की पेमेंट ईएमआई(Loan EMI) के अनुसार नहीं करनी होती है, आप 15 सालों के अंदर लोन को भर सकते हैं। बच्चों की पढ़ाई पर कोई असर ना हो और लोन चुकाने में आसानी हो सके, इसलिए बैंक लोन भरने का समय दो साल और बढ़ा देता है। 

 इन बातों का रखें ध्यान?

जब भी आप बैंक से एजुकेशन लोन(Education Loan Interest Rate) ले रहे हैं तो सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना होगा कि इसमें आप ट्यूशन फीस, लैपटॉप, किताबें आदि का खर्च जोड़ सकते हैं लेकिन इसमें कॉलेज की फीस को नहीं जोड़ना है। लोन लेने के लिए  सभी बैंकों की ब्याज दर अलग होती है, अगर के्रडिट स्कोर अच्छा है तो आपको लोन मिलने में आसानी हो जाती है। सभी बैंकों की ब्याज दर देखने के बाद ही लोन लेना चाहिए। कई बार कोर्स और यूनिवर्सिटी के साथ-साथ आपके शैक्षणिक रिकॉर्ड के आधार पर लोन के ब्याज दर तय को तय किया जाता है।आपको लोन लेने से पहले क्रेडिट स्कोर को चेक करना चाहिए। बता दें कि 700 से ऊपर का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है। अच्छे क्रेडिट स्कोर में लोन मिलना काफी आसान हो जाता है।

READ MORE :UPSC Exam Age Limit : बिना कोचिंग के पहले प्रयास में IAS बनने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

थर्ड पार्टी की गारंटी :

बिना किसी गारंटी के आप एक लाख रूपये से कम लोन ले सकते हैं परंतु अगर आप चार लाख रूपये तक का लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए किसी थर्ड पार्टी की गारंटी जरूरी होती है।  7.5 लाख रुपये के लोन पर सिक्योरिटी के तौर पर प्रॉपर्टी, इंश्योरेंस पॉलिसी, बैंक डिपॉजिट को देना पड़ता है। ऐसे में लोन लेने से पहले आप गारंटर तैयार कर लें।