Dainik Haryana News

EPFO : सरकारी कर्मचारियों को सरकार देने जा रही इतने पैसे, जानें कब तक आएंगे पैसे

 
EPFO : सरकारी कर्मचारियों को सरकार देने जा रही इतने पैसे, जानें कब तक आएंगे पैसे
Central Govt.: अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके काम की होने जा रही है। सरकार का बड़ा ऐलान सामने आ रहा है जिसमें बताया जा रहा है कि 6 करोड़ कर्मचारियों के खाते में पैसे आएंगे। आइए खबर में जानते हैं कितने पैसे आएंगे। Dainik Haryana News, EPFO(नई दिल्ली): सरकारी कर्मचारी लगातार महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी की मांग कर रही है। सरकार लगातार ताजा अपडेट दे रही है। इसी बीच एक सुचना सामने आ रही है कि 6 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों को ज्यादा पैसे की सौगात मिलने जा रही है। जी हां, सरकार ने पीएफ पर ब्याज में बढ़ोतरी कर दी है। अब से पीएफ पर कर्मचारियों को 8.15 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। जो भी कर्मचारी नौकरी कर रहे हैं उनको इसका लाभ मिलेगा। ईपीएफओ(EPFO) ने अपने क्षेत्रीय कर्यालयों को 8.15 प्रतिशत की दर से ब्याज के खातों में जमा करने का फैसला कर लिया है।

चेक कर लें अपना बेलेंस :

READ ALSO :Bank Holiday List : अगले महीने इन 14 दिन नहीं खुलेंगे बैंक अगर आप भी अपना बेलेंस चेक करना चाहते हैं तो एक फोन से ही आप पैसे चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपके डॉक्यूमेंट्स UAN से लिंक होने चाहिए, उसके बाद ही आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको EPFOHO UAN ENG (या ENG की जगह जिस भी भाषा में आपको मैसेज चाहिए, उसका कोड लिखें) 7738299899 नंबर पर रटर करना होगा.

से चेक कर सकते हैं पैसे :

प्ले स्टोर(Play Stor)/ऐप स्टोर से एप्लिकेशन डाउनलोड करें. अपने फोन पर उमंग ऐप खोलें और ईपीएफओ(EPFO) चुनें. 'कर्मचारी केंद्रित सेवाएं' पर क्लिक करें. अपना ईपीएफ बैलेंस(EPFO Balance) चेक करने के लिए 'व्यू पासबुक' पर क्लिक करें. अपना यूएएन(UAN) दर्ज करें और यूएएन(UAN) के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी(OTP) भेजने के लिए गेट ओटीपी(OTP) पर क्लिक करें. ओटीपी(OTP) दर्ज करें और 'लॉगिन' पर क्लिक करें. उस कंपनी की सदस्य आईडी का चयन करें जिसके लिए आप ईपीएफ बैलेंस(EPFO Balance) की जांच करना चाहते हैं. आपकी पासबुक आपके ईपीएफ बैलेंस(EPFO Balance) के साथ स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी. READ MORE :PM Kisan News : किसानों की लग गई लॉटरी, अब खाते में आएंगे 12,500 रूपये!

EPFO पोर्टल से चेक करें बैलेंस : 

आधिकारिक ईपीएफओ वेबसाइट www.epfindia.gov.inपर जाएं. 'हमारी सेवाएं' टैब से, 'कर्मचारियों के लिए' पर क्लिक करें. अब, 'सेवा' विकल्प के तहत 'सदस्य पासबुक' विकल्प पर क्लिक करें. अपने यूएएन और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें. लॉग इन करने के बाद आप अपने ईपीएफ खाते तक पहुंच सकते हैं. इसके बाद आपको संस्थान की पासबुक चेक करनी होती है और वहां पर जो भी आपके पीएफ खाते में राशि जमा हुई है उसे देख सकते हैं।