Dainik Haryana News

Home Business : हर घर में डिमांड वाला बिजनेस महीने की कराएगा 10 लाख की कमाई, जानें कैसे

 
Home Business : हर घर में डिमांड वाला बिजनेस महीने की कराएगा 10 लाख की कमाई, जानें कैसे
New Business Idea : अगर आप भी एक ऐसा बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं जो कम निवेश में ज्यादा कमाई देता है तो ये जानकारी हम आपके लिए ही लेकर आए हैं। आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस लेकर आए हैं जिसमें आपको एक लाख रूपये का निवेश करना है और महीने के 10 लाख रूपये कमा लेने हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,Farming Tips(नई दिल्ली): जब भी हम किसी बिजनेस को शुरू करते हैं तो वो ज्यादा निवेश मांगते हैं लेकिन कमाई कम देते हैं। ज्यादा पैसा लगाकर और कमाई कम होने पर हम निराश हो जाते हैं। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा, क्योंकि हम आपके लिए धांसू प्लान लेकर आए हैं। आपको सिर्फ 1 लाख रूपये का निवेश करना है और कमाई 10 लाख से भी ज्यादा जा सकती है। READ ALSO :Optical illusion : दो शेरों के बीच ढूंढे 5 अंतर, 10 सेकेंड में चैलेंज पूरा करने पर मलेगी ये चीज!

जानें कौन सा है 10 लाख कमाई वाला बिजनेस?

दरअसल, दोस्तों हम बात कर रहे हैं मशरूम की खेती की जो एक मजेदार और कम लागत वाला बिजनेस है। आज के समय में लोग मशरूम खाना काफी पसंद करते हैं। यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इस खेती से आप महीने के 10 लाख रूपये कमा सकते हैं।

कैसे करें खेती?

अगर आप भी इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो सबसे पहले गेहुं और चावल की भूसी को कुछ केमिकल्स के साथ मिलाकर कंपोरूट खाद बनाना होता है। एक महीने में ये खाद तैयार हो जाता है तो किसी सही जमीन पर 6 इंच मोटी इसकी परत बनाकर मशरूम के बीज लगाए जाते हैं। बटन मशरूम को लोग ज्यादा पसंद करते हैं। बीज को लगाकर उसी खाद से डक दिया जाता है और 50 दिन के करीब मशरूम काट लिया जाता है। मशरूम की खेती के लिए शेड वाली जगह चाहिए होती है।

कितनी होगी कमाई?

इस खेती में मुनाफा भी कमाल का होता है। बाजार में मशरूम की कीमत 300 रूपये किलो तक होती है जबकि, एक किलो मशरूम में 30 रूपये के करीब खर्च आता है। कई बार तो इसकी कीमत 500 रूपये से भी ज्यादा मिलती है। READ MORE :Dream Girl 2 Box office Collection Day 8:

इन बातों का रखें ध्यान?

जब भी आप मशरूम की खेती करते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना होता है जैसे, सबसे पहले इसकी ज्यादा देखभाल करनी होती है जो हर किसी के बस की बात नहीं होती है। इसकी खेती के लिए 15 से 22 डिग्री तापमान की जरूत होती है। ज्यादा गर्मी में फसल खराब हो जाती है। ज्यादा पानी की जरूत होती है। कंपोस्ट खाद काफी अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए। नए बीजों का ही इस्तेमाल करना चाहिए।