Dainik Haryana News

Home Business Tips : इस फसल की खेती किसानों को हर महीने दिला रही लाखों रूपये, सिर्फ दो महीने में हो जाती है तैयार

 
Home Business Tips : इस फसल की खेती किसानों को हर महीने दिला रही लाखों रूपये, सिर्फ दो महीने में हो जाती है तैयार
Business News : अगर आप भी एक किसान हैं तो ये खबर आपके काम की है। आज हम आपको ऐसी फसल के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे किसान काफी ज्यादा कमाई कर रहे हैं। आइए खबर में जानते हैं इस खेती के बारे में। Dainik Haryana News :#Farming Tips(नई दिल्ली) : बारिश का मौसम चल रहा है और सभी फसल और सब्जियां खराब हो रही हैं। ऐसे में किसानों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। किसानों को कोई भी लाभ नहीं हो रहा है। लेकिन अब आपको टेंशन लेने की जरूत नहीं है आज हम आपको एक ऐसी खेती के बारे में बता सकते हैं जिससे आप बिजनेस कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। READ ALSO :Eng vs Aus Fourth Test: इंग्लैंड के लिए चौथा करो या मरो वाला दरअसल, हम बात कर रहे हैं सब्जियों को जो किसानों को काफी कमाई करा रही हैं। लेकिन ये सब्जियां सभी नहीं हैं इसमें हम बात कर रहे हैं कोलार्ड ग्रीन्स( collard greens) की खेती की जिससे आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। यह एक पत्तेदार सब्जी होती है जो हरी होती है। इसमें काफी सारे पोष्टिक तत्व होते हैं जो आपको ताकत देते हैं। अगर आप इस खेती को करते हैं तो बारिश के समय में लोग इसे ज्यादा मात्रा में खरीदते हैं और इसका एक ही गुच्छा 100 रूपये तक का बिक सकता है।

आइए जानते हैं कैसे करें इसकी खेती:

कोलार्ड ग्रीन्स( collard greens) किसी भी जलवायु में उगने वाला पौधा है। खास बात ये है कि ये साग बारिश में खराब नहीं होता है क्योंकि ये पानी में ही उगता है। ये साग ज्यादा गर्मी में नहीं हो पाता है और महज दो महीने में ही तैयार हो जाता है। इस पौधे के बीज को सही तरीके और दूरी से लगाना चाहिए। इसकी जड़ों में जल क भराव नहीं होना चाहिए और बुवाई करते समय मिट्टी को नरम रखना चाहिए। READ MORE :Rain Alert : इन इलाकों में 5 दिन भयंकर बारिश का अलर्ट जारी

कब कर सकते हैं साग की कटाई?

इसकी फसल केवल 2 महीने में ही तैयार हो जाती है और इसका रंग हरा होने के बाद इसकी कटाई कर लेनी चाहिए। इसका उपयोग ताजा रहते ही कर लेना चाहिए बाद में ये जल्दी ही खराब हो जाता है।