Dainik Haryana News

Car Company IPO : अब ये कार कंपनी लाने जा रही अपना IPO, चेक कर लें डेट

Hyundai IPO : एक कार कंपनी की तरफ से जानकारी दी गई है कि वह अपनी कंपनी का आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है। आइए खबर में जानते हैं कौन सी है वह कंपनी। 
 
Car Company IPO : अब ये कार कंपनी लाने जा रही अपना IPO, चेक कर लें डेट

Dainik Haryana News,Hyundai Car Company IPO(ब्यूरो): इकानॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट से पता चला है कि हुडई मोटर्स कंपनी जो देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है। वह भारत में अपना आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है। साउथ कोरियाई कंपनी इंडिया(South Korean company India) में अपनी शाखा बनाने और घरेलू मार्केट में पैसा जुटाने का लक्ष्य रखे हुए है।

अनुमान लगाया जा रहा है कि यह अब तक का देश का सबसे बड़ा आईपीओ(IPO) हो सकता है। वर्तमान समय में इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी का आईपीओ देश का सबसे बड़ा आईपीओ है,जिसका साइज 21,000 करोड़ रुपये का था। 

READ MORE :PM Modi : देश के लिए पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, तीसरे कार्यकाल में करने जा रहे ये काम


हुडई मोटर्स का बिजनेस(huadai motors business) :

कंपनी ने इंडिया में साल 1996 में एंट्री की थी। साल 2023 में कार कंपनी ने 1.63 लाख कारों का निर्यात किया था और 2023 में करीब 6 लाख कारों की बिक्री की थी। कंपनी का मार्केट शेयर 14.72 प्रतिशत का है। वित्त वर्ष 2022-23 में कंपनी की आय 59,781 करोड़ रुपये थी। इस दौरान कंपनी को 4,623 करोड़ का मुनाफा हुआ था। पिछले वित्त वर्ष में कंपनी का मार्जिन 14.33 प्रतिशत दर्ज किया गया था। 

20 प्रतिशत हिस्सेदारी हो सकती है सेल :

READ ALSO :PM Kisan Yoajan : खाता कर लें चेक, इस दिन आएगी पीएम योजना की 16वीं किस्त

जानकारी मिल रही है, सिटी, जेपी मॉर्गन, बैंक आफ अमेरिका, गोल्डमैन सैस, डयूश बैंक, एचएचबीसी, मॉर्गन स्टेनली, व सियोल में हुंडई मोटर्स के नेतृत्व की बात कही गई है। हुडई मोटर्स की वैल्यू 22 से 28 अरब डॉलर है। कंपनी अपना 20 प्रतिशत हिस्सा आईपीओ में बेच सकता है, जिसकी कीमत 27,390 करोड़ से लेकर 46,480 करोड़ रूपये तक हो सकती है। हालांकि, कंपनी की तरफ से इस बारे में कोई अधिकारिक ब्यान नहीं दिया गया है।