Dainik Haryana News

Income Tax Filling : इनकम टैक्स भरने वाले ना करें ये गलती, 50 हजार रूपये का हो सकता है नुकसान

 
Income Tax Filling : इनकम टैक्स भरने वाले ना करें ये गलती, 50 हजार रूपये का हो सकता है नुकसान
Income Tax  भरने वालों को 50 हजार रूपये की छूट दी जाती है। इसमें सभी सरकारी, निजी, गैर लाभकारी संगठनों को शामिल किया जाता है। Standard Deduction के तहत अगर आपकी इनकम एक लाख रूपये है और आपको इसमें 50 हजार रूपये का स्टेंडर्ड डिडक्शन मिल जाता है। Dainik Haryana News :#Income Tax Return(ब्यूरो) : अगर आप भी इनकम टैक्स को भरते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। जब भी इनकम टैक्स को फाइल करते हैं तो बहुत सारे नियमों का पालन करना होता है जिसके बिना आप इनकम टैक्स को नहीं भर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन बातों का आपको ध्यान रखना चाहिए नहीं तो 50 हजार रूपये का नुकसान हो सकता है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं स्टेंडर्ड डिडक्शन की जिसे आपको ध्यान में रखकर ही इनकम टैक्स को फाइल करना चाहिए। Standard Deduction पेंसनर्स और वेतनभागियों के लिए है। Standard Deduction किसी भी आय के इनकम टैक्स की राशि को कम करने में मदद करता है। Standard Deduction को इंडिया में 1974 में लाया गया था जबकि इसे बाद में बंद भी कर दिया गया था। उसके बाद सरकार ने साल 2018 में इसे फिर से लागू करने का फैसला किया और लाया गया। READ ALSO : IAS Success Story: फ्री मे कोचिंग से पास की देश की सबसे कठिन परीक्षा और बन गई आईएएस अफसर Standard Deduction से आपकी 50 हजार रूपये तक की राशि कम हो सकती है और आपको लाभ मिल सकता है। इसलिए जब भी आप इनकम टैक्स को फाइल करने के लिए जाते हैं तो आपको Standard Deduction का क्लेम करना नहीं भूलना चाहिए। पहले केवल उन व्यक्तियों को ही लाभ दिया जाता है जो पुराने टैक्स रिजीम के तहत इनकम टैक्स को फाइल करते हैं हालांकि, अब नए टैक्स रीजिम के तहत भी इसका लाभ लोग ले रहे हैं।

स्टेंडर्ड डिडक्शन 2023-2024:

Standard Deduction परिवहन और चिकित्सा भत्ते पर किए गए खर्च को शामिल किया जाता है। इसमें इनकम टैक्स भरने वालों को 50 हजार रूपये की छूट दी जाती है। इसमें सभी सरकारी, निजी, गैर लाभकारी संगठनों को शामिल किया जाता है। Standard Deduction के तहत अगर आपकी इनकम एक लाख रूपये है और आपको इसमें 50 हजार रूपये का स्टेंडर्ड डिडक्शन मिल जाता है। इसके बाद आपको महज ही 50 हजार रूपये पर टैक्स देना होगा जो सिर्फ 12,500 रूपये ही होगा। READ MORE : Small Business Ideas : बिजनेस में मोटा पैसा कमाने के लिए इन टिप्स को करें फोलो

कौन ले सकता है स्टेंडर्ड डिडक्शन का फायदा?

इसका लाभ सभी पेंशनभोगियों और वेतनभोगी को मिलता है। जो भी व्यक्ति स्व व्यवसायी होगी उसको इसका लाभ मिलेगा।

कैसे कर सकते हैं स्टेंडर्ड डिडक्शन क्लेम :

अगर आप भी 50 हजार रूपये की छूट लेना चाहते हैं तो उसके लिए Standard Deduction को क्लेम करना होगा। जिसके लिए आपको आयकर विभाग में आईटीआर को दाखिल करना होगा। जब भी आप आईटीआर(ITR) को फाइल करते हैं तो उसमें आपको Standard Deduction के लिए राशि को भरना होता है। ये लाभ आप ले सकते हैं जिसमें आपको 50 हजार रूपये की छूट मिलती है।