Dainik Haryana News

Income Tax : इन लोगों को देना होगा सिर्फ 5 प्रतिशत टैक्स, सरकार ने दिया तोहफा!

 
Income Tax : इन लोगों को देना होगा सिर्फ 5 प्रतिशत टैक्स, सरकार ने दिया तोहफा!

Tax News : इस साल के बजट में नया नियम लागू किया गया है कि 3 लाख रूपये की सालाना इनकम पर कोई टैक्स(Income Tax) नहीं देना होगा। जो लोग साल में 3 लाख से 6 लाख तक की कमाई करते हैं तो उनको 5 फीसदी का टैक्स देना होगा।

Dainik Haryana News : Income Tax (नई दिल्ली) : जैसा की आप जानते हैं मोदी सरकार ने आमजन के लिए कई तरह की योजनाओं को शुरू किया है जिससे लोगों को फायदा मिलता है। महंगाई अपने चरम पर है लोगों की कमर तोड़ दी है। किचन के खर्च को भी लोग पूरा नहीं कर रहे हैं। केंद्र सरकार ने लोगों को महंगाई से राहत देने के लिए एक और स्कीम को लागू किया है जिसके तहत आपको महज ही 5 प्रतिशत टैक्स का भुगतान करना पड़ेगा। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में।

इनकम टैक्स स्लैब :

READ ALSO :  Penny Stock : निवेशकों की चमकी किस्मत, 1 लाख के बना दिए 15 लाख

इस साल के बजट में सरकार की और से नया टैक्स स्लैब लाया गया है। नए टैक्स रिजीम(new tax regime) के तहत आपको 2.5 लाख रूपये तक की सालाना इनकम(Income Tax) पर आपको कोई टैक्स नहीं देना होता है। इसके बाद अगर आपकी सालाना इनकम(Yearly Income Tax) ज्यादा होकर 5 लाख रूपये हो जाती है तो आपको 5 प्रतिशत तक के ब्याज का भुगतान करना पड़ता है।

इस साल के बजट में नया नियम लागू किया गया है कि 3 लाख रूपये की सालाना इनकम पर कोई टैक्स(Income Tax) नहीं देना होगा। जो लोग साल में 3 लाख से 6 लाख तक की कमाई करते हैं तो उनको 5 फीसदी का टैक्स देना होगा।

READ MORE : Counterfeit Note: अगर कोई आपको धोके से नकली नोट थमां दे, यां फिर एटीएम से ही नकली नोट निकल आए , आरबीआई ने दी इस समस्या के हल की जानकारी

बात करें पुराने टैक्स रिजीम की :

पुराने टैक्स रिजीम (Old tax regime)की बात की जाए तो उसके तहत आपको 2.5 लाख की इनकम पर कोई टैक्स नहीं देना होता है। वहीं, 2.5 लाख रूपये से लेकर आप पांच लाख रूपये का सालाना पैसे कमा रहे हैं तो आपको 5 प्रतिशत तक का टैक्स देना होगा।