Dainik Haryana News

Indian Railway : बिल्डिंग के बीचों बीच गुजरती है यहां ट्रेन, लोग निकल जाते हैं घर से बाहर

 
Indian Railway : बिल्डिंग के बीचों बीच गुजरती है यहां ट्रेन, लोग निकल जाते हैं घर से बाहर
Railway News : यह 19 मंजिला इमारत है जहां पर लोग रहते हैं यहां पर रेलवे स्टेशन भी बना हुआ है और हर रोज रेल भी यहां से गुजरती है। सूत्रों का कहना है कि चीन की रेल टेक्नोलॉजी( rail technology) काफी बेहतर है। चीन अपनी रेल नेटवर्क का विस्तार तेजी से कर रही है। Dainik Haryana News :#Railway News (नई दिल्ली) : रेलवे लगातार विकास कर रही है। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को सुविधा देने के लिए प्रयास कर रही है। अगर आपने भी कभी रेलवे में सफर किया है तो ये खबर आपके काम की है। भारत में हर रोज 4 करोड़ से भी ज्यादा लोग यात्रा करते हैं। अलग अलग जगहों से ट्रेन गुजरती हैं। बहुत सारी ऐसी डरावनी जगह भी हैं जहां से रेल गुजरती हैं। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको एक ऐसी ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं जो बिल्डिंग से होते हुए गुजरती है। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी।

चीन में दौड़ती है ऐसी ट्रेन :

चीन के लोग पता नहीं कैसी कैसी चीजों को बनाते रहते हैं। आज हम चीन की एक ऐसी ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं जो बिल्डिंग के बीचों बीच से गुजरती है। इस ट्रेन को देखकर लोग घरों से बाहर निकल जाते हैं। वैसे तो हम चीन की हंसी भी उड़ाते रहते हैं कि ये चीन का माल है नहीं चलेगा लेकिन आपको ये भी पता है कि चीन ऐसी टेक्नोलॉजी लेकर आता है जिसे देख लोग हैरान हो जाते हैं और सोचते ही रहते हैं कि ये कैसे बना है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चीन में बहुत सारी रेल टेक्नोलॉजी हैं एक तो ऐसी तकनीक बना दी है जो बिल्डिंग के बीचों बीच से ही रेल को दौड़ा दिया है। READ ALSO : Hisar Airport : हिसार एयरपोर्ट इस महीने में 9 रूटों के लिए उड़ेंगे जहाज दरअसल, यह 19 मंजिला इमारत है जहां पर लोग रहते हैं यहां पर रेलवे स्टेशन भी बना हुआ है और हर रोज रेल भी यहां से गुजरती है। सूत्रों का कहना है कि चीन की रेल टेक्नोलॉजी( rail technology) काफी बेहतर है। चीन अपनी रेल नेटवर्क का विस्तार तेजी से कर रही है। दुनिया में पहली ट्रैकलेस ट्रेन भी चीन ने ही चलाई थी जिसे लोगों को हैरानी में डाल दिया था। जिस बिल्डिंग से रेल गुजरती है वह 6 और 8 फ्लोर से गुजरती है। वैसे तो ये हमारे देश के लिए नया है लेकिन चीन के लोग बहुत सालों से इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

जानें बिल्डिंग में ही क्यों बनाया गया रेलवे ट्रैक?

भारत में भी इतनी भीड़ हैे और चीन में भी इससे ज्यादा ही होगी। ऐसा ही चीन के माउंटेन सिटी चंक्विंग में हैं। वहां पर एरिया काफी कम है और बिल्डिंग ज्यादा है। लोगों को आने जाने में परेशानी हो रही थी तो चीन ने रेल ट्रैक बनाने की सोची लेकिन जगह नहीं थी। इसलिए वहां पर इस बिल्डिंग से ही चीन वालों ने रेल को निकाल दिया है। READ MORE : Bank News: RBI ने लोन लेने वालों को दी राहत की खबर

क्या लोगों को इस रेल से होती है परेशानी?

अब आप ये सोच रहे होंगे के जब भी ये रेल घरों के बीच से निकलती है तो लोगों को परेशानी होती होगी। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है क्योंकि चीन ने लाइलेंसिंग तकनीक का इस्तेमाल किया है जिसके बाद लोगों को इस ट्रेन का इतना पता नहीं लगता है। वहां के लोगों को इसकी सुविधा मिली हुई है क्योंकि ऐसा करने से उनको दूर रेलवे स्टेशन पर नहीं जाना पड़ता वो अपने घर से बाहर निकलते ही ट्रेन में बैठ जाते हैं।