Dainik Haryana News

Indian Railway :  जानें दुनिया के 10 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में कुछ अनसुनी बातें?

 
Indian Railway :  जानें दुनिया के 10 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में कुछ अनसुनी बातें?
Indian Railway Fact : आज हम आपको दुनिया के सबसे बड़े 10 रेलवे स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपको सुना ही नही है। आईए जानते हैं खबर में। Dainik Haryana News,Indian Railway Fact(नई दिल्ली):वैसे तो आप बहुत बार रेलवे स्टेशन पर गए होंगे लेकिन आज हम आपको दुनिया सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जिस पर 40 प्लेटफार्म हैं । आइए जानें इसके बारे में। READ ALSO :Haryana : कैथल जिले के बीचों बीच बनने जा मॉडर्न बस स्टैंड, इन सुविधाओं से होगा लेस

अमेरिका का ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल(America's Grand Central Terminal):

अमेरिका का ये रेलवे स्टेशन किसी महल से कम नहीं है। इस टर्मिनल पर हर रोज 660 से भी ज्यादा ट्रेन चलती हैं। बेहद ही खूबसूरत ये स्टेशन है। इस रेलवे स्टेशन को बनाने में 10 साल का समय लगा था। जहां पर हर रोज 10 हजार से भी ज्यादा लोग काम करते थे। यहां पर एक साथ 40 से भी ज्यादा ट्रेन एक साथ खड़ी हो सकती हैं और 67 से अधिक ट्रक हैं। इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में भी दर्ज किया जा चुका है।

मल्टीलेवल रेलवे स्टेशन(multilevel railway station):

READ MORE :Brian Johnson insisted on being immortal: अमर होने की जिद के चलते अरबपति खा रहा रोजाना 100 से ज्यादा गोलियां इसे 49 एकड़ जमीन पर बनाया गया है। यहां पर दो अंडरग्राउंड लेवंल्स हैं। 41 ट्रेक ऊपर और 26 ट्रक नीचे की तरफ बने हैं। इस रेलवे स्टेशन पर हर रोज 7 लाख से ज्यादा लोग सफर करते हैं। जब लोगों की ऑफिस और बच्चों के स्कूल की छुट्टी होती हैं तो यह संख्या बढ़कर 10 लाख हो जाती है। इस रेलवे स्टेशन पर आप टेनिस भी खेल सकते हैं। अमेरिका का सबसे बड़ा खोया पाया सेंटर भी इसी जगह पर है। इस रेलवे स्टेशन पर हर साल 50 हजार से अधिक घूम हुए सामान पहुंचाए जाते हैं। यहां पर टेनिस खेलने के 90 डॉलर का भुगतान करना पड़ता है।