Dainik Haryana News

Indian Railway : 172 साल बाद भी इस रेलवे स्टेशन पर मिलती हैं ये खास सुविधाएं

 
Indian Railway : 172 साल बाद भी इस रेलवे स्टेशन पर मिलती हैं ये खास सुविधाएं
Railway Stations : आपने भी भारतीय रेलवे में सफर जरूर किया होगा। पूरे देश में बहुत से रेलवे स्टेशनों के बारे में आप जानते होेंगे और देखे भी होंगे जहां पर आपको बेहद ही खास सुविधाएं मिलती हैं। लेकिन क्या कभी सुना है कि 172 साल पुराने रेलवे स्टेशन पर आपको आज के रेलवे स्टेशनों से भी ज्यादा सुविधाएं मिलती हैं। आएइ हम आपको ऐसे ही एक रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं। Dainik Haryana News, Indian Railway Latest Update(New Delhi): जब भी हम रेल में यात्रा करते हैं तो उस सफर का अहसास अलग ही होता है। वहां पर नदियां, जंगल और पहाड़ी जिसे हम अपने जीवन में भूल नहीं सकते हैं। इस यात्रा के जरिए आपको कई तरह के लोगों से मिलने का मौका मिलता है। हमारे देश में ऐसे कई रेलवे स्टेशन हैं, जिसे आज भी देश के सबसे पुराने रेलवे स्टेशन के रूप में जाना जाता है जो लोगों को नए रेलवे स्टेशन से भी ज्यादा पसंद हैं।

चारबाग रेलवे स्टेशन(Charbagh Railway Station) :

READ ALSO :Kyorugi Taekwondo Championship : हरियाणा राज्य सीनियर में रिशिता डांग ने स्वर्ण पदक जीता चारबाग रेलवे स्टेशन लखनऊ में है जिस सन 1915 में बनाया गया था। चारबाग इसका नाम इसलिए है क्योंकि इसके चारों और बेहद ही खूबसूरत पार्क हैं जो चारों और फैले हुए हैं। ये रेलवे स्टेशन शतरंज की तरह देखने में नजर आता है। अगर आप यहां पर सफर कर रहे हैं तो इसे जरूर देखें।

हिमाचल प्रदेश में है ये रेलवे स्टेशन(Himachal Pradesh) :

जिस रेलवे स्टेशन की हम बात कर रहे हैं वह कालका और शिमला रेलवे मार्ग में पड़ने वाला रेलवे स्टेशन है जो 1930 में बना था। पहाड़ों के बीच में बसा से एक छोटा सा रेलवे स्टेशन है। यहां पर आपको बेहद ही खास सुविधाएं मिलती हैं।

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल(Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminal) :

ये मुंबई में है। पहले इसे विक्टोरिया टर्मिनल के नाम से जाना जाता है जो सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है। यहां पर आप फोटो भी क्लिक कर सकते हैं। बहुत सारी लग्जरी सुविधाएं ऐसी हैं जो आपको यहां पर मिलती हैं। READ MORE :Urfi Javed : उर्फी के कपड़े देखकर एक बूढ़े व्यक्ति ने किया ऐसा कमेंट, सुनकर हंसने लगोगे आप

हावड़ा जंक्शन(Howrah Junction) :

इसके बाद सबसे पुराने रेलवे स्टेशन के रूप में जाना जाने वाला हावड़ा जंक्शन है जिससन 1852 में बनाया गया था। यहां पर काफी यात्रियों का आना जाना लगा रहता है। हर दिन यहां 10 लाख से भी ज्यादा लोग यात्रा करते हैं। यहां 23 प्लेटफार्म हैं, ये वो रेलवे स्टेशन है जहां से भारत की पहली रेल गुजरी थी।