Dainik Haryana News

Indian Railway Income : रेलवे को यहां से होती है करोड़ों की कमाई, आप भी जानें

 
Indian Railway Income : रेलवे को यहां से होती है करोड़ों की कमाई, आप भी जानें
Indian Railway Update : दोस्तों जब भी रेल चलती है तो लोग वहां पर कुछ खाते भी हैं पीते हैं। ऐसे में जो भी कबाड़ होता है उसे बेचकर रेलवे को बंपर कमाई होती है। रिपोर्ट ने आंकड़े जारी किए हैं और बताया गया है कि 11,645 करोड़ रूपये की कमाई रेलवे को कबाड़ बेचकर हुई है। हमें लगता है कि रेलवे को केवल किराए ये ही कमाई होती है। पर कबाड़ भी एक अलग साधन है कमाई करने का। Dainik Haryana News : #Indian Railway News (नई दिल्ली) : इंडियन रेलवे, सभी ने यात्रा की होगी। अगर आप भी रेल के यात्री हैं तो ये खबर आपके काम की होने जा रही है। जी हां.. क्या आपने कभी सोचा है कि रेलवे को सबसे ज्यादा कमाई कहां से होती है। अगर नहीं तो आज हम आपको इस सवाल का जवाब देने जा रहे हैं कि रेलवे(Indian Railway) को करोड़ों की कमाई कहां से होती है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं रेलवे की कमाई के बारे में। जानने के लिए बने रहें हमारी खबर के साथ।

कबाड़ बेच कर होती है इतनी कमाई(Earning so much by selling junk) :

दोस्तों जब भी रेल चलती है तो लोग वहां पर कुछ खाते भी हैं पीते हैं। ऐसे में जो भी कबाड़ होता है उसे बेचकर रेलवे को बंपर कमाई होती है। रिपोर्ट ने आंकड़े जारी किए हैं और बताया गया है कि 11,645 करोड़ रूपये की कमाई रेलवे को कबाड़ बेचकर हुई है। हमें लगता है कि रेलवे(Indian Railway) को केवल किराए ये ही कमाई होती है। पर कबाड़ भी एक अलग साधन है कमाई करने का। READ ALSO : Health News : माता भूरा भवानी मंदिर सिसोठ में अपने स्वास्थ्य की कराएं निशुल्क जांच

जानिए, चार साल की रेलवे की कमाई :

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि रेलवे ने चार सालों में कितनी कमाई की है। कबाड़ बेचकर कमाई के बारे में बात की जाए तो वह टारगेट से ज्यादा ही हुई है। वहीं, साल 2017 से लेकर 2021 के बीच की बात की जाए तो विज्ञापन, पार्किंग और खानपान से रेलवे(Indian Railway) को काफी कम कमाई हुई है। आइए जानते हैं चार सालों में कहां से कितनी कमाई रेलवे को हुई है।

2017 में विज्ञापन से कमाई(advertising revenue in 2017) :

साल 2017 में विज्ञापन नीति को लाया गया था। वहीं, साल 2018 में रेलवे बोर्ड ने राइट्स द्वारा करार को देने में देरी के कारण क्षेत्रीय रेलवे(Indian Railway) बोली प्रबंधन को सौंपने का निर्णय ले लिया था। रेलवे ने 14 क्षेत्रीय रेलवे में 93.25 करोड़ रूपये की कमाई करी। लेकिन जो कमाई के आंकड़े मापे गए यानी अनुमान लगाया गया वो 329.70 करोड़ का लगाया गया था। READ MORE : Patna News: डाक्टर संजय की खोज में दिन रात लगी पुलिस, परिवार ने की हाईकोर्ट में रिट याचिका दायर

जानें पार्किंग से होने वाली कमाई (Know the earning from parking):

पार्किंग की बात की जाए तो यहां भी रेलवे(Indian Railway) को अनुमान से कम की कमाई हुई थी। 956 करोड़ के अनुमान से केवल 613 करोड़ रूपये की ही कमाई रेलवे को मिली थी। साल 2017 से लेकर 2021 के बीच में खानपान की कमाई की बात की जाए तो वो भी अनुमान से कम हुई। 58.54 करोड़ की कमाई खानपान से हुई जिसका अनुमान 72.34 करोड़ रूपये था। इस घाटे के कारण राजस्व को 343 करोड़ की कमी हुई। कैग की रिपोर्ट से पता चला है कि कबाड़ की ब्रिक्री से कमाई की बात की जाए तो 11,645 करोड़ की हुई जिसका अनुमान काफी ज्यादा लगाया जा रहा था। रूम बुक करने वालों से भी कमाई काफी कम देखने को मिली है जो महज ही 48.17 करोड़ रूपये की हुई थी। रेलवे(Indian Railway) की कमाई में कमी कोरोना काल की वजह से आई है।