Dainik Haryana News

Indian Railway New Rules : रेलवे के नियमों में बड़ा बदलाव, चेक करें नए नियम

 
Indian Railway New Rules : रेलवे के नियमों में बड़ा बदलाव, चेक करें नए नियम
Indian Railway : रेलवे की और से सामान को लेकर भी कुछ नियमों को जारी किया गया है। जैसे जहाज में सामान को लेकर नियमों को जारी किया जाता है वैसे ही रेल में भी नए नियमों को जारी किया गया है। स्लीपिंग क्लास में आप 40 किलो से ज्यादा सामान नहीं लेकर जा सकते हैं और सैकेंड क्लास में 35 किलोग्राम से ज्यादा आप सामान को नहीं लेकर जा सकते हैं। Dainik Haryana News :# Railway New Rules(ब्यूरो) : इंडियन रेलवे( Indian Railway) में यात्रा करना काफी सस्ता और आरामदायक माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रेल में बैठने से पहले हमें उसके द्वारा जारी कुछ नियमों को भी जानना होता है जिसके बिना हम ट्रेन में सफर नहीं कर सकते हैं। हाल ही में ट्रेन ने अपने कुछ नियमों में बदलाव किए हैं जो आपके लिए जानना जरूरी है। आइए खबर में जानते हैं इनके बारे में।

इन नियमों में हुआ बदलाव :

रेलवे के इन नियमों का पालन टीटीई(TTE), कैटरिंग कू्र( Catering Cru), और अन्य जो भी कर्मचारी और अधिकारी होंगे उन सभी को रेलवे के इन बदले नियमों का पालन करना होगा। तेज आवाज में फोन को ना चलाना, यानी गाने नहीं सुनने। रात के 10 बजे के बाद जोर से बातचीत नहीं करना। जोर से फोन पर बात नहीं करना या अपने दोस्त से तेज आवाज में बात करना। मिडल सीट के यात्री कभी भी अपनी सीट को खोले तो नीचे की सीट के यात्री इसकी शिकायत नहीं कर सकते हैं। रात 10 बजे के बाद आपात के अलावा कैटरिंग खाने की सुविधा नहीं देती हैं। READ ALSO : Plastic Surgery: ज्यादा बार प्लास्टिक सर्जरी करवाने से हुई इस युवा एक्टर की मौत

सामान को लेकर जारी हुए ये नियम :

रेलवे की और से सामान को लेकर भी कुछ नियमों को जारी किया गया है। जैसे जहाज में सामान को लेकर नियमों को जारी किया जाता है वैसे ही रेल में भी नए नियमों को जारी किया गया है। स्लीपिंग क्लास(Sliper Class) में आप 40 किलो से ज्यादा सामान नहीं लेकर जा सकते हैं और सैकेंड क्लास में 35 किलोग्राम से ज्यादा आप सामान को नहीं लेकर जा सकते हैं। READ MORE : Sugar Rates Hike : चीनी के दामों में होने जा रही जबरदस्त बढ़ोतरी, अभी कर लें खरीदारी इसके अलावा अगर आपको ज्यादा सामान लेकर जाना है तो आप 150 किलो सामान से अधिक नहीं लेकर जा सकते हैं जिसके लिए आपको पैसे देने होंगे। स्लीपर में 80 किलो, सैकेंड सीट पर 70 किलो से ज्यादा सामान आप नहीं लेकर जा सकते हैं। एसी क्लास की बात की जाए तो आप 70 किलो सामान लेकर जा सकते हैं।