Dainik Haryana News

Indian Railway News : रेल मंत्री का बड़ा ऐलान, सीनियर सिटीजन को रेल किराए में मिलेगी इतनी छूट!

 
Indian Railway News : रेल मंत्री का बड़ा ऐलान, सीनियर सिटीजन को रेल किराए में मिलेगी इतनी छूट!
Senior Citizen : आज हम आपको सीनियर सिटीजन के लिए दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सुन बुजुर्गां की मौज होने वाली है। रेल मंत्री ने सीनियर सिटीजन( Senior Citizen ) के किराए को लेकर बड़े ऐलान किए है। आइए खबर में जानते हैं रेलवे की इन सुविधाओं के बारे में पूरी डिटेल्स से। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News :#Indian Railway Latest Update (नई दिल्ली) : हर दिन भारतीय रेलवे में करोड़ों लोग यात्रा करते हैं। देश में 15 हजार से भी ज्यादा ट्रेन लोगों को सेवाएं दे रही है। मोदी सरकार परिवहन को सुधारने के लिए प्रयास करते रहते हैं। रेलवे अपने यात्रियों को बहुत सारी सुविधाएं देती है। आज हम आपको सीनियर सिटीजन( Senior Citizen ) के लिए दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सुन बुजुर्गांे की मौज होने वाली है। रेल मंत्री ने सीनियर सिटीजन( Senior Citizen ) के किराए को लेकर बड़े ऐलान किए है। आइए खबर में जानते हैं रेलवे की इन सुविधाओं के बारे में पूरी डिटेल्स से। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। READ ALSO : Railway News:  भारत के 8 ऐसे रेलवे स्टेशन जहां है भूतों का बसेरा

रेलवे दे रहा से सुविधाएं :

दोस्तों रेलवे अपने सीनियर सिटीजन( Senior Citizen ) यात्रियों को किराए में छूट देने के साथ साथ और भी सुविधाएं देती है जैसे जो भी महिला 45 साल से ज्यादा आयु की है उनको ट्रेन में लोअर बर्थ लेने के लिए किसी भी विकल्प को चुनने की जरूत नहीं है। रेलवे अपने आप ही उनको लोअर बर्थ की सुविधा देता है ताकि चढ़ने उतरने में किसी तरह की कोई दिक्कत ना आए।

पे्रग्नेंट महिलाओं को मिलेगी ये सुविधा :

जो भी महिला प्रेग्नेंट है या 45 साल से ज्यादा की आयु की है उनको हर एक कैटगरी में 6 लाअर बर्थ रिजर्व मिलती हैं। 3 एसी में हर एक कोच में 4 लोअर बर्थ आपको देखने को मिलेगी। दो एसी में हर एक कोच में तीन लोअर बर्थ आपको मिलेगी। इसके अलावा किसी को भी अगर अपर बर्थ मिला हुआ है और लोअर बर्थ खाली होता है तो उसे भी अपने आप भी ट्रेन के कोच द्वारा अपने आप ही उसे लोअर बर्थ दे दी जाती है। READ MORE : Pure Environment : आने वाली पीढ़ी को शुद्ध वातावरण देने के लिए वृक्षारोपण जरूरी

रेलवे ने दी थी इतने रूपये की सब्सिडी :

रेवले की और से साल 2019 में टिकट पर 59,837 करोड़ रूपये की सब्सिडी दी थी जिसके बाद किराए में काफी छूट भी मिली थी। इसमें सीनियर सिटीजन( Senior Citizen ) को किराए में 53 प्रतिशत की छूट मिलती है। इसके अलावा दिव्यांगों और छात्रों को भी इसमें छूट दी जाती है।

जानें किसे मिलती है रेल किराए में छूट?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले नियमानुसार 60 साल के व्यक्ति को किराए में 40 प्रतिशत की छूट दी जाती थी और महिलाओं को 58 साल की आयु के बाद इस योजना का लाभ मिलता था। महिलाओं को किराए में 50 प्रतिशत की छूट मिलती थी।