Dainik Haryana News

Indian Railway : एक ट्रेन को बनाने में आती है इतनी लागत

 
Indian Railway : एक ट्रेन को बनाने में आती है इतनी लागत
Railway News : वंदे भारत ट्रेन(Vande Bharat) बेहद ही खास ट्रेन है जिसको बनाने के लिए 70 करोड़ के करीब पैसे खर्च किए जाते हैं। लेकिन भारत में जो ट्रेन चलाई जा रही है उस वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat) की लागत 120 करोड़ रूपये आ रही है। हाल ही की बात की जाए तो भारत में 18 वंदे भारत ट्रेन लोगों को अपनी सेवाएं दे रही है। Dainik Haryana News :#Indian Railway Cost (ब्यूरो) : ट्रेन  का सफर सबसे आरामदायक माना जाता है। हर रोज करोड़ों लोग हमारे देश में ट्रेन का सफर करते हैं। देश में लगातार नई वंदे भारत ट्रेन चलाई जा रही हैं और लगभग 15 हजार ट्रेन यात्रियों को सेवाएं दे रही हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि जिस ट्रेन में आप सफर करते हैं उसको बनाने के लिए कितने पैसे लगते हैं। तो चलिए आज हम आपको इसी बात का जवाब देने जा रहे हैं और बताने जा रहे हैं कि एक ट्रेन के बनने में कितने पैसे की लागत आती है। जानने के लिए बने रहें हमारी खबर के साथ।

ट्रेन के बनने में लगता है इतना पैसा(It takes so much money to make a train):

READ ALSO : Post Office की धाकड़ स्कीम, इतने सालों में पैसा हो जाएगा डबल ट्रेन में लगभग 24 बोगियां यानी डिब्बे होते हैं। ट्रेन में तीन तरह के कोच होते हैं जनरल बोगी, स्लीपर बोगी और ऐसी कोच। इसके अलावा और भी डिब्बे रेल में होते हैं। एक जनरल कोच की बात की जाए तो उसमें 1 करोड़ रूपये की लागत आती है, स्लीपर में 1.5 करोड़ रूपये लगते हैं और ऐसी कोच को बनाने में 2 करोड़ रूपये की लागत आती है। इसके अलावा 20 करोड़ के करीब रेल का इंजन बनाने में पैसा लगता है। उस हिसाब से देखा जाए तो 24 बागियों का खर्च 70 करोड़ रूपये के करीब हो जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 100 से 120 करोड़ साधारण ट्रेन को बनाने में आती है लेकिन कर एक ट्रेन को बनाने में एक जैसी लागत नहीं आती है। लग्जरी ट्रेन के हिसाब से अलग खर्च आता है। READ MORE : Success Story: डाक्टर की नौकरी के साथ युपीएससी की तैयारी कर बनी आईएएस अफसर जैसे एक MEMU डिब्बे वाली साधारण ट्रेन की लागत 30 करोड़ रूपये आती है। हावड़ा राजधानी में 21 बोगी हैं जो एलएचबी टाइप रेल है इसके खर्च में 61.5 करोड़ रूपये की लागत आती है। कालका में 25 डिब्बों की लाग 40.3 करोड़ रूपये है जो आईसीएफ(ICF) टाइप ट्रेन है।शताब्दी अमृतसर( Shatabdi Amritsar) में 19 डिब्बे हैं जो एलएचबी(LHB) टाइप ट्रेन है इसको बनाने के लिए 60 करोड़ की लागत आती है।

वंदे भारत को बनाने में लगते हैं इतने पैसे(It takes so much money to make Vande Bharat) :

वंदे भारत ट्रेन(Vande Bharat) बेहद ही खास ट्रेन है जिसको बनाने के लिए 70 करोड़ के करीब पैसे खर्च किए जाते हैं। लेकिन भारत में जो ट्रेन चलाई जा रही है उस वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat) की लागत 120 करोड़ रूपये आ रही है। हाल ही की बात की जाए तो भारत में 18 वंदे भारत ट्रेन लोगों को अपनी सेवाएं दे रही है। इन ट्रेन के चलने से स्टेशनों पर लोगों की भीड़ कम देखने को मिल रही है और यात्री समय पर अपनी जगह पर पहुंच रहे हैं।