Dainik Haryana News

International Woman Day : वुमन्स डे पर सरकार ने महिलाओं को दी बड़ी सौगात

International Woman Day Theme : आज इंटरनेशनल महिला दिवस मनाया जा रहा है। अमेरिका और यूरोप में श्रमिकों के आंदोलन के चलते ही उसी दिन से वुमेन्स डे मनाया जा रहा है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी सौगात सरकार ने महिलाओं को दी है। डिटेल जानने के लिए बने रहें हमारे साथ।
 
International Woman Day : वुमन्स डे पर सरकार ने महिलाओं को दी बड़ी सौगात

Dainik Haryana News,International Woman Day Scheme(नई दिल्ली): इंटरनेशनल महिला दिवस को साल 1908 से मनाया जा रहा है। 20वीं सदी में अमेरिका और यूरोप में श्रमिकों के आंदोलन के बीच इंटरनेशनल वुमन्स डे का जन्म हुआ. इस आंदोलन में महिलाएं मांग कर रही थी कि हमारे काम के घंटों को लिमिट किया जाए और वेतन ज्यादा किया जाए।

आज इस दिन को सेलिब्रेट करते हुए 116 साल हो गए हैं। अब महिलाएं पहले से ज्यादा कामयाब हो गई हैं और वो कंपनियों में काम करती हैं व खुद का बिजनेस भी करती हैं। ऐसे में महिलाओं को और ज्यादा निर्भर बनाने के लिए सरकार ऐसी योजनाओं को लॉन्च करती रहती है जिससे लाभ होता है। आइए जानते हैं इन योजनाओं के बारे में।

READ ALSO :Old Pension Scheme : इन राज्य के कर्मचारियों को मिलने लगी पुरानी पेंशन!

एलआईसी की आधारशिला योजना(LIC Aadharshila Scheme) :

एलआईसी अपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर पॉलिसी लॉन्च करती रहती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं एलआईसी आधारशिला पॉलिसी के बारे में जिसमें बेसिक सम एश्योर्ड के रूप में कम से कम 75 हजार रूपये मिल रहे हैं। सम एश्योर्ड की अधिकतम राशि तीन लाख रूपये हैं। आपको मंथली, तिमाही, छमाही और सालाना पेमेंट का ऑप्शन मिलता है. यह भी जरूरी है कि योजना में मैच्योरिटी के लिए पॉलिसीहोल्डर की अधिकतम आयु 70 वर्ष से ज़्यादा नहीं होनी चाहिए.


महिला सम्मान सेविंग स्कीम(Mahila Samman Saving Scheme) :

इस योजना के लिए आपको कम से कम 1 हजार रूपये का निवेश करना होता है। इस योजना में आप न्यूनतम 100 रूपये व अधिकतम दो लाख रूपये तक पैस जमा करा सकते हैं। हर तीन महीने के बाद इस योजना में ब्याज की समीक्षा की जाती है और फिलहाल 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाता है। इस स्कीम से जुड़ा खाता पोस्ट बैंक यानी डाक घर या किसी अधिकृत बैंक में खोला जा सकता है. 


पोस्ट ऑफिस की स्कीम :

READ MORE :PM Svanidhi Scheme: केंद्र सरकार इस योजना के तहत दे रही 50 हजार तक का लोन, अभी उठाएं फायदा

पोस्ट ऑफिस की मासिक आय स्कीम(Post Office monthly income scheme) के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। इसमें फिक्सड राशि निवेश करके अच्छा ब्याज कमा सकते हैं और रेगुलर इनकम प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का मैच्योरिटी पीरियड पांच सालों का होता है। इसमें सिंगल अकाएंट के लिए 4.5 लाख रूपये से लेकर 15 लाख रूपये तक जमा करा सकते हैं। पहले यह सीमा 9 लाख रूपये थी जो अब 15 लाख रूपये कर दी गई है। 


इतना मिलेगा ब्याज :

अगर आप 15 लाख रूपये का निवेश करते हैं तो 9 हजार रूपये हर महीने प्राप्त कर सकते हैं। इनकम ज्वाइंट अकाउंट होल्डर्स के बीच बराबर बांटी जाती है। सिंगल अकाउंट खोलने के बाद 9 लाख रूपये के निवेश पर आपको 5325 रूपये हर महीने इनकम होगी और 15 लाख रूपये निवेश पर आपको हर महीने 8875 हजार रूपये ब्याज के मिलेंगे।