Dainik Haryana News

LIC Market Cap : 52 वीक के हाई पर पहुंचा LIC का शेयर, इतने करोड़ रूपये के पार मार्केट कैप 

LIC Share Price Today : अगर आप भी एलआइसी के शेयर में निवेश करते हैं तो आपकी लॉटरी लगने वाली है। एलआइसी के शेयर ने निवेशकों को 52 वीक का हाई प्राइज दिया है। आइए खबर में जानते हैं शेयर की कीमत और कंपनी का मार्केट कैप।
 
LIC Market Cap : 52 वीक के हाई पर पहुंचा LIC का शेयर, इतने करोड़ रूपये के पार मार्केट कैप 

Dainik Haryana News,LIC Share Price Now(नई दिल्ली): एलआइसी यानी लाइफ इंश्योरेंस कॉपरपोरेशन आफ इंडिया(Life Insurance Corporation of India Share Price) के शेयर ने तेजी के साथ निवेशकों को मालामाल कर दिया है। कंपनी के शेयर में 31 दिसंबर 2023 तिमाही के नतीजे घोषित किए जाने के बाद ही तेजी देखने को मिल रही है।

शुक्रवार के कारोबारी दिन में ही कंपनी के शेयर(Share Market India) ने 6 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी आई है। इस तेजी से मिलने वाले लाभ को देखकर निवेशकों की चांदी बन गई है। एलआईसी मौजूद वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में साल दर साल के आधार पर 49 प्रतिशत का इजाफा दर्ज किया गया है। कंपनी ने तीसरी तिमाही में 9,444 करोड़ रुपये का प्रॉफिट दर्ज किया. एक साल पहले इसी सतय यह 6,334 करोड़ रुपये था.

READ ALSO :Business Idea: आज ही शुरू कर दे कम लागत वाला ये बिजनेस, महज इतने दिन में कमा लेंगे 6 लाख


चेक करें एलआईसी का मार्केट कैप?

तिमाही रिजल्ट की घोषणा के बाद कंपनी का शेयर 6.15 प्रतिशत चढ़कर 1175 रूपये पहुंच गया है, जिसके बाद मार्केट कैप में उछाल देखने को मिल रही है। कंपनी का मार्केट कैप 7.43 लाख करोड़ रूपये पहुंच गया है इससे पहले गुरूवार के सत्र में शेयर 1,106.25 रूपये पर बंद हुआ था। एलआईसी एचडीएफसी बैंक(LIC HDFC Bank) के बाद चौथी सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली लिस्टेड कंपनी है.

READ MORE :Start Ups Business Idea : 150 बार बिजनेस आइडियाज हुए रिजेक्ट, हार न मानकर आज खड़ी की 64 हजार करोड़ की कंपनी

एलआईसी का शेयर मार्च 2023 के 52 हफ्ते के लोअर लेवल 530.20 रुपये से 120 परसेंट से ज्यादा बढ़ गया है. एलआईसी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स(LIC Board of Directors) ने शेयरहोल्डर के लिए 10 रुपये की फेस वैल्यू पर 40 परसेंट यानी एक शेयर पर 4 रुपये का डिविडेंड देने का फैसला किया है. डिविडेंड का भुगतान अगले 30 दिन में कर दिया जाएगा.

READ MORE :Small Business idea: घर में बेकार बैठने से अच्छा शुरू करें यह बिजनेस और कमाएं महीने के लाखों

एलआईसी(LIC Market Cap 2024) के शेयर का पिछले 52 हफ्ते का लो लेवल 530 रुपये है. वहीं इसका 52 हफ्ते का हाई लेवल 1,175 रुपये है. शेयर अपने इश्यू प्राइज(LIC Share issue price) 949 रूपये से 24 प्रतिशत ऊपर पहुंच गया है और पॉलिसी होल्डर्स को 889 रूपये पर शेयर(Stock Market India) अलॉट किया गया था, जिससे यह 32 प्रतिशत ज्यादा ऊपर पहुंच गया था। कंपनी की तरफ से एक्सचेंज फाइलिंग में कहा गया है कि समीक्षाधीन तिमाही में नेट प्रीमियम इनकम 4.67 प्रतिशत बढ़कर 1.17 लाख करोड़ रूपये हो गई और एक साल पहले यह 1.11 लाख करोड़ रूपये थी।