Dainik Haryana News

New Business Ideas : केंद्र सरकार घर बैठे दे रही बिजनेस करने का मौका, आज ही करें शुरू

 
New Business Ideas : केंद्र सरकार घर बैठे दे रही बिजनेस करने का मौका, आज ही करें शुरू
Easy Business Idea : आज हम आपको सरकार की ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए लाभकारी हो सकती है। सरकार देश में बिजनेस को बढ़ाना चाहती है जिसके लिए वो लोगों की मदद कर रही है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में। Dainik Haryana News,Latest Business Ideas(चंडीगढ़): किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले जरूरी होता है अच्छा आइडिया, जिसके बाद ही हम कोई बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ऐसा ही एक बिजनेस आइडिया हम लेकर आए हैं जहां पर निवेश करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। दरअसल, जिस बिजनेस की हम बात कर रहे हैं वो बेहद ही खास है और इसे घर बैठे ही शुरू कर सकते हैं। इसको शुरू करने के लिए ज्यादा पैसे की जरूत नहीं होगी और सरकार भी इसके लिए मदद कर रही है। जी हां, दोस्तों आपको शहद से जैम बनाने का बिजनेस बताने जा रहे हैं। लोग जैम को बहुत ही चाव से खाते हैं और इसकी डिमांड भी काफी ज्यादा है। शहद में बहुत पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर को फायदा देते हैं। READ ALSO :Business Ideas : होगी लाखों की कमाई शुरू करें यह मुनाफे दार बिजनेस घर बैठे इसका उपयोग विभिन्न खाद्य और मेडिक्लिनिकल एप्लिकेशन में किया जाता है। शहद के बारे में बढ़ती जागरूकता की वजह से अलग-अलग वैल्यू एडेड प्रोडक्ट्स की भारत में अच्छी मांग हो सकती है। डाइवर्सिफाइड प्रोडक्ट्स में ऌङ्मल्ली८ का प्रयोग इसकी खपत को बढ़ाने में मदद करता है और मधुमक्खी के पालन को भी बढ़ाने में मदद करता है। शहद बेस्ड वैल्यू एडेड फूड प्रोडक्टस इंडस्ट्री को गांव के इलाके में खोल सकते हैं और यह रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करता है।

जानें कैसे बनता है जैम?

आज हम आपको जैम बनाने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं। सबसे पहले आपको एक अनानास, 3 आम, 1 छोटा पपीता, 5 अमरूद लेना है और अच्छे तरीके से 10 मिनट तक पानी में उबालना है। सभी फलों के गुदे को निकाल लेना है, सभी को मिक्स कर लें और साइट्रिक एसिड को डाले और पांच मिनट तक उबाल लें। 25ml Pectin मिलाएं और लगातार चलाते हुए 2 मिनट तक उबालें। अब उबालना बंद करें और इसमें 2 ग्राम Potassium Metabisulphite प्रिजर्वेटिव्स डालें। जब कम पानी में उबालें और कटेंनर को अच्छे तरीके से बंद कर दें। जब वह 65 डिग्री पर ठंडा हो जाए तो शहद को मिला लेना चाहिए और 500 एमएल काचं की बोतल में भरकर सील कर दें। READ MORE :Fukrey 3 Box office Collection Day 11: फुकरे 3 ने 11वें दिन तोड़ा जवान का बड़ा रिकार्ड इतने की करी कमाई खादी एंड विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन द्वारा तैयार की गई प्रोजेक्ट प्रोफाइल रिपोर्ट के मुताबिक, शहद का जैम बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास खुद की जगह होनी चाहिए। अगर आप इच्छे तरीके से इस काम को करते हैं तो 1.50 लाख रूपये खर्च होंगे और 1.65 लाख रूपये की वर्किेग कैपिटल भी आपको चाहिए होगी। यानी पूरी लागत का हिसाब लगाया जाए तो वह 3,15,000 रूपये ही आएगी।

जानें कितनी होगी कमाई?

आप एक साल में सात लाख रूपये का प्रोडक्शन कर सकते हैं। प्रोडक्ट की सेल्स लागत 7,50,000 हजार होगी और ग्रॉस सरप्लस 7,21,000 होगी। यानी आपकी कमाई की बात की जाए तो हर महीने 60 हजार रूपये आराम से कमा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें, जरूरी नहीं है कि हर एक इलाके में इतनी ही कमाई होगी, कहीं ज्यादा भी हो सकती है तो कहीं कम भी हो सकती है। ये आंकड़े सिर्फ अनुमान लगाकर ही बनाए गए हैं।