Dainik Haryana News

Onion Price Today : प्याज की कीमतों में बड़ा बदलाव, जानें महंगा हुआ या सस्ता?

 
Onion Price Today : प्याज की कीमतों में बड़ा बदलाव, जानें महंगा हुआ या सस्ता?
Delhi Onion Price : प्याज की कीमतों में लगातार तेजी के बाद आमजन को महंगाई का झटका लगा है। आमजन के किचन से मानों प्याज गायब ही हो गया है। हाल ही में प्याज की कीमतों को लेकर बड़ा अपडेट जारी हुआ है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News,Maharashtra Onion Price(चंडीगढ़): सरकार की और से जानकारी दी गई है कि निर्यात का न्यूनतम मूल्य तय करने के बाद महाराष्ट्र में प्याज की कीमतों में एक ही सप्ताह में 9 प्रतिशत के करीब कमी देखने को मिल रही है। सरकार का कहना है कि प्याज के निर्यात को हतोत्साहित करने और घरेलू बाजारों में इसकी उपलब्धी को बनाए रखने के लिए न्यूनतम निर्यात मूल्य तय करने क फैसला लिया गया है। आइए जानते हैं कौन से शहर में है कितनी कीमत। READ ALSO :Karva Chauth Fast Date : करवा चौथ पर बन रहा खास संयोग, इन कन्याओं को मिलेगा अपना मन पसंद पति!

दिल्ली में प्याज की कीमतें(Onion prices in Delhi) :

दिल्ली की बात की जाए तो प्याज की कीमतें काफी ज्यादा बनी हुई हैं। खुदरा बाजार में प्याज की औसत कीमतें 78 रूपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बनी हुई हैं जो काफी ज्यादा हैं। प्याज की अखिल भारतीय औसत कीमतों की बात की जाए तो वह 50.35 रूपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से हैं जो अधिकतम 83 रूपये प्रति किलो हैं। मॉडल कीमत 60 रुपये प्रति किलोग्राम थी. न्यूनतम दर 17 रुपये प्रति किलोग्राम रही. स्थानीय विक्रेता प्याज को 80 रूपये किलो तक बेच रहे हैं। ई-कॉमर्स मंच ह्यबिगबास्केटह्ण और ह्यओटिपीह्ण पर प्याज 75 रुपये प्रति किलो के हिसाब से दिया जा रहा है।

कितना है न्यूनतम निर्यात मूल्य(minimum export price Of Onion)?

शनिवार को घरेलू बाजार में प्याज की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए 31 दिसंबर तक प्याज के निर्यात पर 800 डॉलर प्रति टन का न्यूनतम निर्यात मूल्य तय किया गया है जो 67 रूपये प्रति किलो बैठता है। एमईपी बैंगलोर रोज और कृष्णापुरम प्याज( MEP Bangalore Rose and Krishnapuram Onion) को छोड़कर सभी किस्मों के लिए है और सरकार ने बफर स्टॉक के लिए अतिरिक्त दो लाख टन प्याज खरीदने की भी घोषणा करी है। READ MORE :Haryana Court Recruitment : हरियाणा में 8वीं-10वीं पास के लिए कोर्ट में निकली भर्ती, अभी करें आवेदन पहले खरीदे गए पांच लाख टन से ज्यादा होने जा रहा है। अगस्त के दूसरे सप्ताह से देश भर के प्रमुख उपभोग केंद्रों में लगातार निपटान किया गया है. एनसीसीएफ और नेफेड के जरिए संचालित मोबाइल वैन से खुदरा उपभोक्ताओं को 25 रूपये प्रति किलो की दर से आपूर्ति की गई है। मंत्रायल के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि मौसम संबंधी कारणों से खरीफ प्याज की बुवाई में देरी हो गई है। जिसकी वजह से प्याज की आवक में भी देरी हुई है।