Dainik Haryana News

Post Office की धाकड़ स्कीम, मिल रहे 8.45 लाख रूपये

 
Post Office की धाकड़ स्कीम, मिल रहे 8.45 लाख रूपये
Post Office Scheme : अगर आप अपने भविष्य के लिए कुछ सोच रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। सरकार की और से बहुत ऐसी सरकारी स्कीम चलाई जा रही है जहां से आपको तगड़ा निवेश मिलता है। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश करने पर आपको 8 लाख रूपये से ज्यादा का रिटर्न मिल रहा है। आइए जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,Post Office New Schem(ब्यूरो): जैसा की आप जानते हैं आरडी(RD) एक सुरक्षित निवेश माना जाता है। पोस्टा ऑफिस के तहत ऐसी स्कीम है जिसमें कमाल का ब्याज मिल रहा है। आरडी में सबसे ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है। सरकार ने इस स्कीम पर ब्याज दर 6.2 फीसदी सालाना से बढ़ाकर 6.5 फीसदी सालाना कर दिया है. आरडी भी एफडी की ही तरह फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट आप्शन है, इसमें निवेश करने पर ज्यादा फायदा मिलता है। एफडी में जहां आपको एक मुश्त पैसा लगाना होता है वहीं, आरडी में एसआईपी(SIP) के तहत अलग अलग ईएमआई के तौर पर मंथली बेसिसि पर निवेश कर सकते हैं। ऐसे में आपको एक दम से पैसे का बोझ नहीं उठाना पड़ता है। READ ALSO :Ring Road : हरियाणा के इन 23 गांवों से होकर गुजरेगा रिंग रोड, चेक करें अपने गांव का नाम

निवेश करते समय इन बातों का रखें ध्यान :

अगर आप आरडी में निवेश करते हैं तो इसमें ब्याज कंपांउंडिंग के हिसाब से जुड़ता है। जितना ज्यादा लंबा निवेश होगा उताना ज्यादा आपको फायदा मिलेगा। इसलिए जब भी आप आरडी में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो 100 रूपये से खाता खोलना चाहिए और हर महीने पैसे जमा कराना चाहिए। जितना ज्यादा लंबा समय होता जाएगा लाभ उतना ही बढ़ता जाएगा।आरडी में आप ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं और तीन लोग मिलकर एक साथ खाता खुलवा सकते हैं। 10 साल से ज्यादा आयु के बच्चे के नाम पर आप योजना का लाभ लेने के लिए खाता खुलवा सकते हैं।

इतने साल की होती है मैच्योरिटी :

आरडी में निवेश की मैच्योरिटी पांच सालों की होती है। अगर आप अधिक अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं तो पांच साल और इसे बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको पोस्टा ऑफिस में जाकर जानकारी देनी होगी, क्योंकि खाता खोलने के तीन साल बाद प्रीमैच्योरिटी क्लोजिंग हो सकती है। READ MORE :Live-in Relationship : लिव-इन रिलेशनशिप में रहने वालों के लिए हाई कोर्ट ने कही ये बात

हर महीने करें इतना निवेश :

अगर आप अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं तो आपको हर महीने पांच हजार रूपये का निवेश करना होता है। यह निवेश 10 सालों के लिए करना है और जिस पर 6.5 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। कुल निवेश आप 6 लाख रूपये करेंगें और जिसमें 2,44,940 रूपये का बयाज मिलकर मैच्योरिटी पर 8,44,940 रूपये मिलेंगे।

कैसे होगी ब्याज की कैलकुलेशन?

M = R [(1+i)n – 1] divided by 1-(1+i)(-1/3) M: RD की मेच्योरिटी वैल्यू R: RD के मंथली इंस्टालमेंट की संख्या n: टेन्योर (कुल तिमाही की संख्या) A = P (1 + r/n) ^ nt A: फाइनल अमाउंट P: कुल कितना निवेश किया r: ब्याज दर n: एक साल में ब्याज कितनी बार कंपांउंड हुआ t: आरडी का कुल टेन्योर इसके अलावा तमाम बैंक या इंस्टीट्यूशंस भी आरडी कैलकुलेटर की सुविधा देती हैं. इसका इस्तेमाल कर आप अपने निवेश की करीब करीब वैल्यू जान सकते हैं.