Dainik Haryana News

Post Office Scheme :   पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें छोटा सा निवेश, ब्याज पर भी मिलेगा ब्याज

Post Office Scheme 2024 :  अगर आप भी अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहते है तो आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है जहां पर आपको कम निवेश में ज्यादा रिटर्न मिलेगा। पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए लगातार ऐसी स्कीम लेकर आता है जो उसे फायदा देती है। आइए जानते है इसके बारे में
 
Post Office Scheme :   पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें छोटा सा निवेश, ब्याज पर भी मिलेगा ब्याज

Dainik Haryana News, Indian Post Office Scheme 2024 (New Delhi)   :   आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है जो आपको लखपति बना देगी। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम पर ब्याज पर भी ब्याज मिलेगा। इस स्कीम में आपको हर महीने एक निश्चित अमाउंट डिपॉजिट करना होता है और मैच्यौरिटी पर पैसा ब्याज के साथ मिलता है। रिकरिंग डिपॉजिट उन लोगों के बेहतर स्कीम है जो एक मुश्त रकत किसी स्कीम में नहीं लगा सकते।

Read Also :  Govt. Scheme : सरकार इन छात्रों को हर महीने दे रही 10 हजार रूपये, जानें कैसे करें योजना में आवेदन

Recurring Deposit  :   ऐसे में आरडी के जरिए हर महीने एक निश्चित अमाउंट जमा करके वो पैसों की बचत भी कर सकते है और मुनाफा भी कमा सकते हैं। आरडी सरकारी गारंटी वाली स्कीम है। आरडी बैंक और पोस्ट ऑफिस सभी जगहों पर मौजूद है। बैंकों में यह स्कीम आपको 1 साल से लेकर 10 साल तक टेन्योर की मिल जाएगी और आप अपनी सुविधा के हिसाब से टेन्योर को चुनाव कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको पोस्ट ऑफिस में आरडी शुरू करनी है तो सीधे 5 साल के लिए करनी होगी।

पोस्ट ऑफिस की 5 साल की आरडी पर आपको ब्याज भी काफी अच्छा मिल जाता है। इतना ब्याज आपको किसी भी बैंक में नहीं मिलेगा। अगर आप भी सुरक्षित निवेश का ऐसा ऑप्शन तलाश कर रहे है तो पोस्ट ऑफिस की आरडी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है। पोस्ट ऑफिस आरडी पर कितना ब्याज पोस्ट ऑफिस आरडी को 100 रूपये से भी शुरू किया जा सकता है। इसमें मैक्सिमम निवेश की लिमिट नहीं है। पोस्ट ऑफिस आरडी पर आपको कंपाउंडिंग ब्याज का फायदा मिलता है। मौजूदा समय में ब्याज दर 6.7 प्रतिशत है। ब्याज की गणना हर तीन महीने में होती है।ऐसे में ब्याज के तौर पर आपको 5 सालों में अच्छा खासा मुनाफा हो जाता है.


5000 महीने आरडी पर कितना मुनाफा

अगर आप हर महीने पोस्ट ऑफिस आरडी में 5,000 रुपए जमा करते हैं, तो 5 सालों में 3,00,000 रुपए डिपॉजिट होंगे. 6.7 फीसदी के हिसाब से इस पर ब्याज को कैलकुलेट किया जाए तो 56,830 ब्याज मिलेगा. ऐसे में मैच्योरिटी के बाद कुल 3,56,830 रुपए प्राप्त होंगे.

लोन की भी सुविधा 

पोस्ट ऑफिस की पांच साल वाली रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में अगर आप लगातार 12 किस्त जमा कर लेते हैं तो आपको लोन की सुविधा मिल जाती है. यानी ये सुविधा लेने के लिए आपको कम से कम एक साल लगातार रकम डिपॉजिट करनी होगी. एक साल बाद आप अपने अकाउंट में जमा राशि का 50 प्रतिशत तक लोन ले सकते हैं. लोन की राशि का भुगतान आप एकमुश्त या समान मासिक किस्तों में कर सकते हैं. लोन की रकम पर ब्याज 2% + आरडी खाते पर लागू आरडी ब्याज दर के रूप में लागू होगा

Read More : Govt. Scheme : केंद्र सरकार किसानों को दे रही 12 हजार रूपये, जान लें योजना के बारे में पूरी डिटेल

प्री-मैच्योर निकासी की भी सुविधा

आरडी अकाउंट की मैच्योरिटी 5 साल होती है. लेकिन, 3 साल बाद प्री-मैच्योर क्लोजर किया जा सकता है. इसमें नॉमिशेन की भी सुविधा है. वहीं, मैच्योरिटी के बाद आगे 5 साल के लिए आरडी अकाउंट को जारी रखा जा सकता है. पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में एक व्यक्ति कितने भी अकाउंट खुलवा सकता है. इसमें सिंगल के अलावा 3 व्यक्तियों तक ज्वाइंट अकाउंट खुलवाया जा सकता है. बच्चे के नाम पर भी अकाउंट खुलवाने की सुविधा है.