Dainik Haryana News

LPG Subsidy Check : एलपीजी गैस सिलेंडर का पैसा किया जारी, चेक करें अपना नाम 

 

LPG Subsidy  : केंद्र सरकार की तरफ से ऐसी योजनाएं लाई जाती हैं जिससे घरेलू लोगों को फायदा मिलता है। सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर का यूज करने वालों को साल में 12 गैस सिलेंडर देने का वादा किया है। हाल ही में एलपीजी गैस सिलेंडर का पैसा आया है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं किन लोगों का नाम आया लिस्ट में। 

 
LPG Subsidy Check : एलपीजी गैस सिलेंडर का पैसा किया जारी, चेक करें अपना नाम 

Dainik Haryana News,Prime Minister Ujjwala Yojana(नई दिल्ली): प्रधनमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत परिवारों को एलपीजी गैस सिलेंडर पर 200 रूपये की अतिरिक्त सब्सिडी दी जाती है। सब्सिडी को योजना का लाभ लेने वालों के खातों में ट्रांसफर किया जाता है। योजना का लाभ लेने के लिए आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कराना होगा और एलपीजी गैस कनेक्शन आधार के साथ लिंक करना होगा व ई-केवाईसी करानी जरूरी है।

READ ALSO :Latest Business Idea: 20 बिजनेस में मिली असफलता, 21वीं बार में खड़ी करी 1 लाख करोड़ की कंपनी

केंद्र सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर(lpg gas cylinder Price Today) रिफिल कराने पर सरकार द्वारा डीबीटी के माध्यम से पैसे जो ट्रांसफर किया जाता है। एलपीजी गैस सिलेंडर पर मिलने वाले सब्सिडी का पता ऑनलाइन घर बैठे बैठे लगा सकते हैं इसके लिए आप नीचे दी गई तरीका फॉलो करके एलपीजी गैस सिलेंडर पर मिलने वाले सब्सिडी का स्टेटस चेक कर सकते हैं।


इन लोगों को नहीं मिलेगी एलपीजी गैस सिलेंडर?

केंद्र सरकार की गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को कुछ समय के बाद ही दिया जाता है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें सब्सिडी नहीं मिल पाती है, जिसके कुछ कारण होते हैं। जैसे किसी ने आधार से खाते को लिंक नहीं कराया होता है या एलपीजी कनेक्शन को लिंक नहीं कराया जाता है। आपके परिवार की आय 10 लाख रूपये से कम होनी चाहिए, तब ही सब्सिडी मिलती है। इसके अलावा उज्ज्वला योजना में रजिस्ट्रेशन होना चाहिए।


ऐसे चेक करें खाते में सब्सिडी? 

READ MORE :Easy Small Business Idea : नौकरी को छोड़ इस बिजनेस की करें शुरूआत, हर महीने 10 लाख की कमाई करने के लिए सरकार भी करेगी मदद


1.अपने खाते में एलपीजी सब्सिडी चेक करने के लिए सबसे पहले MY LPG  के अधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। 
2.इसके बाद LPG Service Provider पर क्लिक करें।
3.अब ज्वाइन डीबीटी के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
4.अब आपको आधार नंबर या डीबीटीएल के विकल्प का चयन करना होगा और यहां पर  DBTL के विकल्प को चयन करें। 

5.अब यहां पर आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करके एलपीजी कंजूमर नंबर दर्ज करना है।
6.अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को दर्ज करें।

7. अब आपको सब्सिडी का लिंक देखने को मिलेगा और उस पर क्लिक करने पर एलपीजी गैस सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री दिख जाएगी। उसके बाद आप अपने नाम को लिस्ट में चेक कर सकते हैं।