Dainik Haryana News

Property Documents : प्रोपर्टी खरीदने से पहले चेक कर लें ये 12 कागजात, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

 
Property Documents : प्रोपर्टी खरीदने से पहले चेक कर लें ये 12 कागजात, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने
Property Documents : अगर आप कोई जमीन लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कई तरह की बातों को ध्यान में रखना होता है जैसे जमीन पर कोई विवाद ना हो, उसको बेचने वाला विके्रता कैसा है, दन सबकी जानकारी के लिए आप कानून की मदद ले सकते हैं जिसके बाद आपको जमीन लेने में आसानी होगी। सबसे पहले तो वो जमीन रेरा में रजिस्टर होनी चाहिए। Dainik Haryana News :#Property Documents(ब्यूरो): दोस्तों अगर आप कोई जमीन, घर या किसी भी प्रकार की प्रोपर्टी लेने का प्लान बना रहे हैं तो उससे पहले इस खबर को ध्यान से पढ़ें। क्योंकि जब भी हम कोई भी जमीन लेते हैं तो उसके लिए हमें 12 कागजात को देखना होता है जो बेहद ही जरूरी होते हैं। इस लेख के माध्यम से आज हम आपको यही बताने आए हैं कि कौन से कागजात का होना जरूरी होता है। आइए खबर में जानते हैं इसकी पूरी डिटेल्स।

ध्यान रखें ये बातें :

अगर आप कोई जमीन लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कई तरह की बातों को ध्यान में रखना होता है जैसे जमीन पर कोई विवाद ना हो, उसको बेचने वाला विके्रता कैसा है, दन सबकी जानकारी के लिए आप कानून की मदद ले सकते हैं जिसके बाद आपको जमीन लेने में आसानी होगी। सबसे पहले तो वो जमीन रेरा में रजिस्टर होनी चाहिए। रेरा का मतलब होता है रियल एस्टेट जो भारतीय संसद में पारित होता है। इसके तहत जो भी आमजन होते हैं उनके हितों की रक्षा होती है। कोई भी आपके साथ अगर धोखा करता है तो आप यहां जाकर शिकायत कर सकते हैं। READ ALSO : Success Story : एक ही परिवार के 5 भाई बहन ने जज बनकर रचा इतिहास

चेनल डाक्यूमेंट को करें चेक(check channel document) :

चेनल डाक्यूमेंट का मतलब होता है कि एक्स ने वाई को बेची और वाई से जेड को बेची। इस सबका विचार नाम बनता है।

एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट(encumbrance certificate):

इसका मतलब होता है कि जो भी जमीन आप ले रहे हैं उस पर किसी प्रकार का कोई मोर्टगेज या फिर लोन तो नहीं है। या फिर किसी भी प्रकार का कोई जुर्माना या पेनाल्टी तो नहीं जो बाद में जाकर हमें दिक्कत देती है।

ऑक्यूपॅन्सि सर्टिफिकेट(occupancy certificate):

READ MORE :Tata IPL Fan Park : अलीगढ़ और वाराणसी में बनेंगे IPL फैन पार्क, जियो-सिनेमा करेगा डिजिटल स्ट्रीमिंग अगर आप इस कागजात को नहीं लेते हैं तो डिवेलपर को ये अधिकार है वो आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाही कर सकता है। ये एक बेहद ही अहम दस्तावेज होता है जो आपको जरूर लेना होता है।

पजेशन लेटर(possession letter):

खरीदार के हक में एक पजेशन को जारी किया जाता है जिसमें प्रोपर्टी के कब्जे की तरीख को लिखा होता है। इसकी आपको सही कॉपी लेनी होगी।

मॉर्गेज(mortgage) :

मॉर्गेज या गिरवी रखना एक प्रकार का ऋण है जिसका उपयोग उधारकर्ता किसी मकान की खरीद या रखरखाव करने के लिए या रियल एस्टेट के अन्य रूपों में करता है. साथ ही समय के साथ इसका भुगतान करने पर सहमति जताता है. प्रॉपर्टी, लोन सिक्योर करने में कोलैटरल के रूप में काम करती है. READ MORE : Success Story Of IAS Tina Dabi : जानिए, टीना डाबी को क्यों रहना होगा पति से दूर?

 टैक्स पेमेंट का स्टेटस चेक करें:

प्रॉपर्टी टैक्स नहीं चुकाने से संपत्ति पर शुल्क लगता है, जिससे उसकी मार्केट वैल्यू पर असर पड़ता है. इसलिए खरीददार को स्थानीय म्युनिसिपल अथॉरिटी में जाकर यह देख लेना चाहिए कि विक्रेता ने प्रॉपर्टी टैक्स में कोई डिफॉल्ट तो नहीं किया है.