Dainik Haryana News

Property Lease Rules : जानिए, क्या होती है 99 साल की लीज? नया घर लेते समय जान लें ये जरूरी बात

 
Property Lease Rules : जानिए, क्या होती है 99 साल की लीज? नया घर लेते समय जान लें ये जरूरी बात
Property Lease Latest Rules : आजकल लोग नए घर और फ्लैट को खरीद रहे हैं और शहरों में जाकर बस रहे हैं। अगर आप भी जमीन खरीदना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है, क्योंकि उससे पहले कुछ नियमों के बारे में जानना जरूरी है। आज हम आपको बताने जा रहे है कि 99 साल की लीज क्या होती है। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News,Land Lease Rules in india(नई दिल्ली): अगर आप इस साल फ्लैट खरीदना चाहते हैं तो कई फ्लैट ऐसे हैं जो लीलहोल्ड होते हैं यानी 99 साल के बाद आपसे उसे वापस ले लिया जाएगा। आपने सुना होगा कि लोग कहते हैं कि फ्लैट खरीदरने से अच्छा है कि कोई घर या जमीन ही खरीद लें। READ ALSO :Australia Won Match : मजाक-मजाक में मैच जीत गया आस्ट्रेलिया, सदमें में अफगानिस्तान

फ्रीजहोल्ड प्रोपर्टी(Freezehold Property) :

आपकी जानकारी के लिए बता दें, एस्टेट प्रोपर्टी जिस पर उसके मालिक के अधिकार के अलावा और किसी का अधिकार नहीं होता है। इसे फ्री होल्ड प्रोपर्टी कहा जाता है। ये एक ऐसी प्रोपर्टी होती है जब त िइस कोई बेच नहीं देता है इस पर किसी और का अधिकार नही होता है। इसकी वजह से यह पुश्तैनी संपत्ति बन जाती है। फ्री होल्ड प्रोपर्टी आमतौर पर महंगी होती है, क्योंकि एक बार खरीदने के बाद वो पूरी तरह से आपकी हो जाती है।

क्या होती है लीजहोल्ड प्रोपर्टी(What is leasehold property) :

लीजहोल्ड प्रोपर्टी एक तय समय तक आपकी होती है। यह ऐसी प्रोपर्टी होती है जो 30 से 99 साल तक आपकी होती है उसके बाद संपत्ति का जो असल मालिक होता है उसके पास चली जाती है। यानी इसके मालिक बदलते रहते हैं। इस प्रोपर्टी की कीमत कम होती रहती है। इस प्रोपर्टी को खरीदने वाले का इस पर अधिकार नहीं होता है। देश में लीज का सिस्टम इस वजह से शुरू किया गया ताकि प्रोपर्टी का ट्रांसफर बार बार न हो सके। इसे खरीदने के लिए आपको इस्तेमाल करने का अधिकार मिल सके। READ MORE :Haryana News : जानें क्या है छात्र परिवहन सुरक्षा योजना? इन छात्रों को मिलता है लाभ लीज में प्रोपर्टी खरीदने वाले व्यक्ति के अधिकारी लिखे होते हैं। ताकि बाद में किसी तरह का विवाद ना हो सके। बुजुर्ग फ्लैट की जगह इंडिपेंडेंट घर खरीदने की सलाह देते हैं। लीजहोल्ड प्रोपर्टी में ज्यादा बिल्डर कीमत कम रखने के लिए जमीन को 99 साल तक की लीज होती है। इसके बाद वह जमीन वापस उसके मूल मालिक के पास वापस चली जाती है. अब ऐसे में उन फ्लैट्स में रह रहे लोगों के लिए दिक्कत हो सकती है। अगर जमीन मालिक चाहे तो बिल्डिंग रह सकता है।