Dainik Haryana News

Railway News: भारत में सबसे बड़ा संसाधन रेलवे, एक रेलगाड़ी को बनाने में कितनी लगती है लागत

 
Railway News: भारत में सबसे बड़ा संसाधन रेलवे, एक रेलगाड़ी को बनाने में कितनी लगती है लागत
Indian Railway News: भारतीय रेलवे दुनिया के गिने चुने रेलवे में से एक हैं। देश नें आजादी के बाद बहुत तरक्की कर ली है। भारत में हर एक कौने में पहुँचने के लिए आपको रेलवे की सुविधा मिल जाऐंगे। आम आदमी के लिए लिए रेलवे आवागमन का सबसे सस्ता संसाधन है।   Dainik Haryana News: Railway Update: देश में रेलवे एक स्थान से दुसरे स्थान जाने के लिए रेलवे सबसे बड़ा और सस्ता संसाधन है। इससे यात्रियों के समय की भी बचत रहती है। आज रेलवे में बहुत सी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। आगे भी इसपर कार्य चल रहा है।   लेकिन क्या आप जानते हैं। जिन रेलों में आप सफर करते हैं। उसे बनाने में कितने रूपये खर्च होते हैं। कितनी होतो है एक ट्रेन की किमत। पुरी जानकारी के लिए बनें रहे हमारी खबर के अंत। बिना देरी किए शुरू करते हैं। एक रेलगाड़ी को तैयार करने में अच्छी खासी रकम तथा समय लगता है। Read Also: Success Story: जीवन में हर दुख सहा, लेकिन रतन टाटा से प्रेरणा लेकर खड़ी कर दी करोड़ों की कंपनी भारत में जो नई सुविधाओं से लैस वन्दे भारत ट्रेन की कीमत( vande bharat train price)लगभग 115 करोड़ रुपये है। इतनी लागतसे इस नए जनरेशन की ट्रेन को बनाया गया है।

कितनी लागत से बनता है रेल का इंजन

एक रेलगाड़ी को खिंचने के लिए दमदार इंजन की जरूरत होती है। एक इंजन को तैयार करने में 15 से 20 करोड़ रूपये तक का खर्च आता है।

कितनी होती है एक डिब्बे की कीमत

Read Also: Karnal News : करनाल के कॉलेज में हथियार लेकर घुसे 100 युवक, मौके पर पहुंची पुलिस बात करें ट्रेन के एक डिब्बे की कीमत की तो यह लगभग 2 करोड़ रुपये तक होती है। सादे डिब्बों में खर्च थोड़ा कम आता है। तथा AC डिब्बे में खर्च बढ़ जाता है। ऐसे में एक ट्रेन को तैयार करने में 50 से 100 करोड़ रूपये तक का खर्च हो जाता है।