Dainik Haryana News

Railway Rules : रेलवे की गाइडलाइन जारी, अब ट्रेन में सिर्फ लें जा सकते है इतना समान 

Indian Railway Luggage Rules : भारतीय रेल ट्रांसपोर्ट का ऐ बहुत बढ़ा साधन हैं।  भारतीय रेल लाखों लोगों की संख्या रेल में सफर करती हैं। ऐसे में रेलवे समय-समय पर अपने नियमों में बदलावा करता हैं, ताकि यात्रियों को किसी तरह की असुविधाओं  का सामना नहीं करना पडे रेलवे ने यात्रियों को समान ले जानें के कुछ नियम बना दिए है। आइए जानते है पूरी खबर के बारे में।

 
Railway Rules : रेलवे की गाइडलाइन जारी, अब ट्रेन में सिर्फ लें जा सकते है इतना समान 

Dainik Haryana News,New Rule Of Indian Railway(New Delhi): क्या आप जानते हैं कि ट्रेन से यात्रा करने पर भी समान ले जाने के लिए वजन तय है।  भारत में रेल दूसरा सबसे बड़ा नेटवर्थ है। हर दिन बहुत अधिक लोग रेल में सफर करते हैं। ट्रेन में सफर करते समय यात्री अपने साथ में अधिकम 50 किलोग्राम तक सामान ले जा सकते हैं।


Read Also:Delhi metro Time Table : 26 जनवरी से दिल्ली मेट्रो के टाइब टेबल में बदलाव, अब इस समय पर दौड़ेंगी मेट्रो

इससे अधिक सामान का यात्रियों को किराया देना होता है। इसके साथ में टिकट भी लेना होता है। अगर आप AC कोच में बिना शुल्क दिए 70 तक समान आसानी से ले जा सकते हो। जबकि स्लीपर कोच में एक व्यक्ति 40 किलोग्राम सामान अपने साथ में ले जा सकते हैं।

सामान के आकार को लेकर भी हैं नियम(There are also rules regarding the size of luggage)

ट्रेन में सफर करने के दौरान बड़े आकार के सामानों के लिए भी अलग नियम हैं। अगर यात्री बड़े आकार में सामान लेकर जा रहे हैं। तो उन्हें कम से कम 30 रुपये का शुल्क देना होता है. वहीं, निर्धारित सीमा से ज्यादा सामान होने पर यात्रियों को डेढ़ गुना ज्यादा चार्ज देना होता हैं।

ऐसे सामानों की नहीं है अनुमति(Such items are not allowed)


ट्रेन में सफर के दौरान यात्री अपने साथ विस्फोटक या ज्वलनशील पदार्थ लेकर नहीं जा सकते. वहीं, शुल्क देने के बावजूद भी यात्री अपने साथ केवल 100 किलोग्राम तक ही सामाने ले जा सकते हैं।

Read More:Delhi : अब दिल्ली के इस इलाके में भी चलेगा पीला पंजा, ये है वजह

मेडिकल सामानों के लिए नियम (Rules for medical goods)

अगर आप यात्री के साथ में मरीज सफर कर रहे हैं जो मरीज की जरूत वाले समानों के लिए भी रेलवे के अलग नियम हैं। इस नियम के अनुसार डॉक्टर की सलाह पर यात्री अपने साथ में ऑक्सीजन सिलेंडर और स्टैंड लेकर जा सकते हैं।