Dainik Haryana News

Railway Rules: ट्रेन में छिपकर भी नहीं पी पाएंगे सिगरेट, आ गया ये सिस्टम

 
Railway Rules: ट्रेन में छिपकर भी नहीं पी पाएंगे सिगरेट, आ गया ये सिस्टम
Indian Railway Rules: जब भी ट्रेन में सफर करते हैं तो बहुत से ऐसे नियम होते हैं जिनका पालन हमें करना होता है। हाल ही में रेलवे ने ट्रेन में सिगरेट पीने वालों के लिए नए नियम जारी किए हैं जिसका पालन करना जरूरी है वरना आपको नुकसान भी हो सकता है। आइए खबर में जानते हैं नए नियम। Dainik Haryana News,Indian Railway Update(नई दिल्ली): धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक होता है, उसके बावजूद भी लोग इस करना नहीं छोड़ते हैं। बहुत से लोगों को आपने देखा होगा बस, ट्रेन में सिगरेट पीते हैं। लेकिन अब आप ऐसा नहीं कर पाएंगे क्योंकि रेलवे की और से नए नियमों को लागू किया गया है जिसके बाद आप ट्रेन में सिगरेट नहीं पी सकते है। वंदे भारत ट्रेन में अगर कोई भी व्यक्ति सिगरेट लगाता है तो स्मोकिंग सेंसर अपने आप ही आॅन हो जाता है। इसके बाद रेलवे को पता चल जाता है कि किसी ने ट्रेन में सिगरेट लगाई है और उसे डांट भी पड़ती है। READ ALSO :Breaking News: अपने ही घरों में कैद हुए लोग, जन सैलाब ऐसा जिसे 100 मीटर की दुरी तय करने में ही लग गए कई घंटे

जान लें नियम :

रेलवे अधिनियम की धारा 167 के तहत ट्रेन में धूम्रपान करना अपराध माना जाता है। नियम के तहत अगर कोई भी व्यक्ति रेल में सिगरेट पीता है तो उसे जुर्माना देना पड़ता है। जो 500 रूपये से 5 हजार तक भी हो सकता है। अगर कोई भी ट्रेन में माचिस जलाता है तो वो भी नियमों का उलंघन होता है क्योंकि ऐसा करने से ट्रेन में आग भी लग सकती है।

ट्रेन में लगे सेंसर :

READ MORE :77th Independence Day: लाल किले से नरेंद्र मोदी का संबोधन, फैसले आज के हजार साल का इतिहास ट्रेन में आग की घटनाओं को रोकने के लिए 2500 से ज्यादा कोच में सेंसर लगाए जा चुके हैं। जिससे पता चल जाता है कि कहां पर सिगरेट जलाई जा रही है। रेलवे एक्ट की धारा 164 के तहत ट्रेन में किसी भी ज्वलनशील पदार्थ लेकर जाना अपराध माना जाता है। अगर कोई भी ट्रेन में ऐसा कुछ पदार्थ लेकर जाता है तो तीन साल की जेल और एक हजार रूपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। अगर आप कहीं भी ट्रेन में माचिस को जलाते हैं तो उससे पूरी ट्रेन को आग लग सकती है और हादसे हो सकते हैं इसलिए रेलवे के नियमों का पालन कर अपनी और अपनी चाहने वालों को हादसे से बचाएं।