Dainik Haryana News

Indian Railway : रेलवे मंत्री ने आमजन को दी बड़ी सौगात, ट्रेन टिकट में इन लोगों को मिलेगी 75 प्रतिशत की छूट!

Railway Ticket Booking : अगर आप भी इंडियन रेलवे में सफर करते हैं और टिकट में छूट का इंतजार कर रहे हैं तो रेल मंत्री ने आपको बड़ी खुशी दी है। कुछ लोगों की लिस्ट को तैयार किया है जिन्हें ट्रेन टिकट में 75 प्रतिशत की छूट मिलेगी। आइए खबर में जानते हैं। 
 
Indian Railway : रेलवे मंत्री ने आमजन को दी बड़ी सौगात, ट्रेन टिकट में इन लोगों को मिलेगी 75 प्रतिशत की छूट!

Dainik Haryana News,Indian Railway Update(नई दिल्ली): भारतीय रेलवे में हर रोज 4 करोड़ लोग सफर करते हैं। इन यात्रियों से केंद्र सरकार को करोड़ों अरबों रूपये की कमाई होती है। ऐसे में सफर करने वाले यात्रियों को टिकट में छूट मिलती थी जो कोरोना काल के दौरान बंद कर दी गई थी। लेकिन अब रेलवे मंत्री अश्विन वैष्णव ने घोषणा की है कि रेल टिकट में 75 प्रतिशत की छूट दी जा रही है!

 
इन लोगों को मिलेगी 75 प्रतिशत की छूट:

READ ALSO :Indian Railway : भारत की एक ऐसी ट्रेन, जो एक समय में 3 स्थानों से करती है प्रस्थान

रेलवे में विकलांग लोग, अंधे यात्री, मानसिक रूप से विकलांग आदि लोगों को जनरल, स्लीपर और थर्ड एसी में 75 फीसदी तक की छूट मिलती है. वहीं अगर सेकेंड और फर्स्ट एसी की बात करें तो इसमें 50 फीसदी तक की छूट दी जा रही है. ये लोग अगर राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस में सफर करते हैं तो टिकट में 25 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इसके अलावा कैंसर, गैर-संचारी, टीबी, किडनी रोगी पीड़ितों को रेल टिकट में छूट दी जाती है। 

READ MORE :Indian Man Killed in israel : इजरायल में मिसाइल हमले में एक भारतीय की मौत, चेक करें अपडेट


ट्रेन से यात्रा करने वाले छात्र, युद्ध विधवाएं, आईपीकेएफ विधवाएं, कारगिल शहीदों की विधवाएं, आतंकवादियों और चरमपंथियों के खिलाफ कार्रवाई में मारे गए रक्षा कर्मियों की विधवाएं, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शिक्षक, श्रम पुरस्कार विजेता औद्योगिक श्रमिक, आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई में शहीद पुलिसकर्मी। विधवाओं, पुलिस पदक पुरस्कार विजेताओं, द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कोचों और खिलाड़ियों आदि को भी विशेष नियमों के तहत ट्रेन टिकट दरों में रियायत दी जाती है।