Dainik Haryana News

Railway: बादलों को चीरते हुए जाती है ये खूबसूरत ट्रेन, एक बार जरूर जाएं घूमने

 
Railway:  बादलों को चीरते हुए जाती है ये खूबसूरत ट्रेन, एक बार जरूर जाएं घूमने
Slowest Train In India : आपने देखा होगा के ट्रेन ऐसी जगहों पर चलती हैं जहां से वादियों को नजारा हम ले सकते हैं। अगर आप भी कहीं घूमने जाना चाहते हैं और वादियों का मजा लेना चाहते हैं तो हम आपको आज एक ऐसी खूबसूरत ट्रेन और जगह के बारे में बताना चाहते हैं जिसकी तस्वीर देखने के बाद आप वहां जाने के लिए तैयार हो जाएंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,Indian Railway (नई दिल्ली): इंडिया रेलवे में मिलने वाली सुविधाओं और रेल नेटवर्क को बढ़ाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। अपने भी कभी ऐसी जगह पर सफर किया होगा जहां ट्रेन पहाड़ों के ऊपर से निकलती है। लेकिन आज हम आपको ऐसी ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं जो बादलों को चीरते हुए जाती है। READ ALSO :Haryana Skill Employment Corporation : हरियाणा कौशल रोजगार निगम में इतने पदों पर निकली नई भर्ती, जाने कब से होंगे आवेदन शुरू ये ट्रेन बहुत ही धीमी गति से दौड़ती है ताकि लोगों को प्रकृति का नजारा मिल सके। हम बात कर रहे हैंनीलगिरी माउंटेन ट्रेन की जो खूबसूरत ट्रेनों में से एक है। ये ट्रेन आज तक की सबसे धीमी गति की ट्रेन मानी गई है जो ये रेल नीलगिरी के पर्वतों से होकर गुजरती है जहां पर प्रकृति का नजारा देख लोग खुश होते हैं। कल्लार और कुन्नूर के बीच में 20 किलोमीटर की ढलान एशिया की सबसे खड़ी चढ़ाई पर ये दौड़ती है।

क्यों चलती है इतनी धीमी गति से?

नीलगिरी के पहाड़ों( Nilgiri Mountains) पर इसके ढलान 1.12.28 है जो किसी भी ट्रेन का नहीं है। जब भी ट्रेन 12.28 फीट ट्रेक पर चलती है तो ऊंचाई एक फीट और ज्यादा हो जाती है। इसी वजह से ये ट्रेन इतनी धीमी गति से चलती है। जो भी ट्रेन शहरों में चलती हैं उनसे इसकी स्पीड 16 गुना कम है। ये खुबसूरत ट्रेन एक घंटे में 9 किलोमीटर दूरी को ही तय करती है। यानी ये 5 घंटे में 4 किलोमीटर की दूरी तय करती है। ये ट्रेन मेट्टूपालयम से चलती है और 7.10 बजे चलती है और 12 बजे उटी पहुंचती है। 2 बजे वापस उटी से चलती है और शाम को 5.35 को मेट्टूपालयम पहुंचती है। READ MORE :Ind vs WI First T20 2023: भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टी20 आज इस समय होगा शुरू एक और डेबयू खिलाड़ी आ रहा है अपना जलवा दिखाने

इतना खूबसूरत है वहां का नजारा :

गर्मियों की छुट्टियों में अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो एक बार इस ट्रेन में सफर जरूर कर लें। यहां पर आपको प्रकृति का नजारा, हरियाणा, पहाड़ आदि देखने को मिलेगा।