Dainik Haryana News

RBI के नए नियम जारी, बैंक में रख सकते है इतना बैलेंस

RBI New Rule  :  आजकल हर कोई बैंक में खाता खुलवाता है और बैंक में पैसा जमा करता है। अगर आपका भी बैंक में खाता है तो हम आपको बताने जा रहे है कि आरबीआई ने कुछ नए नियम जारी किए है। इन नियमों के बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए। आइए जानते है उन नियमों के बारे में

 
RBI के नए नियम जारी, बैंक में रख सकते है इतना बैलेंस

Dainik Haryana News, Cash Limit In Bank Account Rule (New Delhi)  :  आजकल हर कोई बैंक में पैसा जमा करके रखता है। आरबीआई ने नए निर्देश जारी किए है बैंक खाते में बैलेंस मेंटेन रखने के नियम के बारे में कहा गया है। RBI के निर्देशों के अनुसार ऐसा न करने पर बैंक चार्ज लगाते हैं जो भरना अनिवार्य होता है। लेकिन जब बैंक अकाउंट खाली होता है तब क्या होता है? बैंक चार्ज लगाते हैं या खाता माइनस में चला जाता है। यह सब जानने के लिए आपको रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के इस नियम के बारे में जरूर पता होना चाहिए।

Read Also : Bank Rules : इस बैंक से लोन लेने वालों को दिया तगड़ा झटका, आज से लागू हुआ नया नियम 

Cash Limit In Bank Account According To RBI : 

एरिया के हिसाब से बैंक चार्ज लगाते

RBI के निर्देशानुसार, बैंक को खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन कराने के लिए कहा गया है। हर बैंक ने इसका एक अमाउंट  फिक्स किया है। इस फिक्स अमांउट से कम बैलेंस होने पर चार्ज लगाया जाता है। अलग-अलग बैंक अलग-अलग चार्ज लगाते हैं। यह एरिया के हिसाब से हो सकता है। शहरी इलाकों में ग्रामीण इलाकों की अपेक्षा ज्यादा जुर्माना लगाया जाता है। 


SMS ईमेल या लेटर भेजकर बताएंगे

RBI के निर्देशानुसार बैंकों को ग्राहकों को मिनिमम बैलेंस नहीं होने के बारे में बताना होगा। यही एक महीने के अंदर बैलेंस मेंटेन नहीं होता तो जुर्माना लगाने के निर्देश हैं। बैंक इसके लिए SMS, ईमेल या लेटर भेजेंगे। बैंक ग्राहकों को बैलेंस मेंटेन करने के लिए समय देते हैं जो एक महीने तक का ही हो सकता है। इस समय सीमा के बाद ग्राहकों को बताकर जुर्माना लगाएंगे।

Read More : Bank Savings Account: बैंक अकाउंट कितने पैसे रखने चाहिए,आया नया नियम


चार्ज लगाने के लिए बैंक स्लैब भी बनाते

RBI के निर्देशानुसार, मिनिमम बैलेंस मेंटेन रखने में जितना अमाउंट कम होगा, जुर्माना उसी रेशो में लगाया जाएगा, यानी चार्ज तय प्रतिशत के आधार पर ही लगाया जाएगा। इसके लिए बैंक एक स्लैब भी बनाते हैं। चार्ज वैलिड होना चाहिए और औसत लागत से अधिक नहीं होना चाहिए। ध्यान रहे कि मिनिमम बैलेंस न होने लगने वाला जुर्माना अकाउंट को नेगेटिव या माइनस में न पहुंचा दे।